पीएम मोदी को फोन करके जी-20 की कामयाब अध्‍यक्षता की कामना की : यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की

फरवरी में यूक्रेन में युद्ध की शुरुआत के बाद से पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से कई बार बातचीत की है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins

पीएम मोदी ने कहा कि भारत किसी भी शांति प्रयासों में योगदान देने के लिए तैयार है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सोमवार को कहा कि उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की. साथ ही उन्होंने अपने शांति सूत्र के कार्यान्वयन के लिए उन्होंने भारत की भागीदारी पर भरोसा किया. ज़ेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने मोदी को जी-20 की सफल अध्यक्षता के लिए शुभकामनाएं भी दीं. 

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने ट्वीट कर लिखा, " मेरी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीच हुई. मैंने उन्हें जी-20 की सफल अध्यक्षता के लिए शुभकामनाएं दी. इसी मंच पर मैंने शांति सूत्र की घोषणा की थी और अब मैं इसके कार्यान्वयन में भारत की भागीदारी पर भरोसा करता हूं. मैंने संयुक्त राष्ट्र में मानवीय सहायता और समर्थन के लिए भी उन्हें धन्यवाद दिया."

इस संबंध में भारत की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है. फरवरी में यूक्रेन में युद्ध की शुरुआत के बाद से पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से कई बार बातचीत की है. 

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से 4 अक्टूबर को फोन पर की घई बातचीत में पीएम मोदी ने कहा था कि कोई सैन्य समाधान नहीं" हो सकता है और भारत किसी भी शांति प्रयासों में योगदान देने के लिए तैयार है.

गौरतलब है कि भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है और वह इस बात पर कायम रहा है कि संकट को कूटनीति और बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए. 

Advertisement

यह भी पढ़ें -
-- "श्रद्धा मर्डर केस की वजह से तोड़ना पड़ा रिश्ता"; एक्ट्रेस तुनिषा शर्मा का ब्वॉयफ्रेंड
-- मास्‍क जरूरी, रात 1 बजे तक चल सकता है न्यू ईयर सेलिब्रेशन; कर्नाटक सरकार ने जारी की गाइडलाइन

Topics mentioned in this article