44 minutes ago
वॉशिंगटन:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक जारी है. पीएम मोदी आज ही अपने तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे हैं. उनका विमान भारतीय समयानुसार शाम करीब साढ़े सात फिलडेल्फिया पहुंचा. पीएम मोदी QUAD शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे. पीएम मोदी के दौरे को लेकर प्रवा‍सी भारतीयों में जबरदस्‍त उत्‍साह है. फिलडेल्फिया एयरपोर्ट पर पीएम मोदी के विमान से उतरने और फिर उनके डेलवेयर पहुंचने तक हर कहीं प्रवासी भारतीय उनके स्‍वागत में खड़े नजर आए. अमेरिकी दौरे के दौरान पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र के 'भविष्य के शिखर सम्मेलन' में भाग लेंगे. हालांकि पीएम मोदी की अमेरिका की यात्रा से चीन बेचैन है. यही कारण है कि QUAD ग्रुप की बैठक पर सबकी नजरें हैं. अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडन ने QUAD नेताओं के शिखर सम्‍मेलन के लिए वॉशिंगटन से करीब 170 किलोमीटर दूर अपने गृहनगर विलमिंगटन के अपने पसंदीदा आवास को चुना है. क्वाड के सदस्य देशों ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीस और जापान के पीएम किशिदा फुमियो भी अमेरिका पहुंच चुके हैं. जानिए PM मोदी के अमेरिकी दौरे से जुड़ा हर अपडेट...

पढ़ेंः बाइडन की कोठी में बैठेंगे चार यार, चक्रव्यूह तैयार

पढ़ें , QUAD मीटिंग वाली बाइडन की कोठी क्यों है खास

Sep 22, 2024 03:33 (IST)

समय के साथ विकसित हो सकता है क्वाड : एंथनी अल्बानीज

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने क्वाड को एक निकाय के रूप में विकसित किए जाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि, "कुछ अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म के विपरीत क्वाड का इतिहास लंबा नहीं है. इसका मतलब है कि यह परंपरा द्वारा परिभाषित नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि यह इसके द्वारा सीमित नहीं है ... (और) जैसे-जैसे यह आगे बढ़ता जाएगा, वैसे-वैसे विकसित हो सकता है."

Sep 22, 2024 03:32 (IST)

स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए हम दृढ़ प्रतिबद्ध रहें : फुमियो किशिदा

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा, "हमारे लिए, जो स्वतंत्रता और लोकतंत्र जैसे मूल्यों को साझा करते हैं, यह और भी अधिक महत्वपूर्ण है कि हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अपने साझा दृष्टिकोण के प्रति अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करना जारी रखें."

Sep 22, 2024 03:30 (IST)

चुनौतियां आएंगी लेकिन क्वाड बना रहेगा : जो बाइडेन

अपने गृहनगर में अपने स्कूल में आयोजित क्वाड समिट में नेताओं का स्वागत करते हुए जो बाइडेन ने कहा, "भले ही चुनौतियां आएंगी, दुनिया बदलेगी, लेकिन क्वाड यहां बना रहेगा." बाइडेन सन 2021 में अपने कार्यकाल के शुरुआती दिनों से लेकर अब तक क्वाड के नेताओं से व्यक्तिगत रूप से चार बार और वर्चुअल मीटिंग सहित कुल छह बार मिल चुके हैं.

Sep 22, 2024 03:06 (IST)

क्वाड स्थायी रूप से बना रहेगा : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विश्वास व्यक्त किया कि क्वाड 'स्थायी रूप से बना रहेगा.' राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मिलकर उन्होंने समूह के नेताओं के चौथे क्वाड समिट की शुरुआत की. पीएम मोदी ने क्वाड नेताओं, राष्ट्रपति बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को संबोधित करते हुए कहा, "हमारा संदेश स्पष्ट है, क्वाड 'स्थायी रूप से बना रहेगा, सहयोग करेगा, भागीदारी करेगा और समर्थन करेगा.' उन्होंने क्वाड नेताओं से कहा कि वे अगले क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत में करने के लिए उत्सुक हैं. 

Sep 22, 2024 02:23 (IST)

क्वाड देशों का साथ काम करना पूरी मानवता के लिए महत्वपूर्ण : पीएम मोदी

आर्कमीयर एकेडमी डेलावेयर में क्वाड लीडर्स समिट शुरू हुई. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्वाड शिखर सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब दुनिया तनाव और संघर्ष से घिरी हुई है और साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड देशों का एक साथ काम करना पूरी मानवता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. क्वाड समिट में अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने कहा कि समूह किसी के खिलाफ नहीं है और नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान और सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करता है. उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, खुला, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्वाड देशों की साझा प्राथमिकता और साझा प्रतिबद्धता है. पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड देशों का पहला शिखर सम्मेलन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के नेतृत्व में हुआ था.

Sep 22, 2024 01:14 (IST)

हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित कई मुद्दों पर विचार विमर्श : विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि, भारत-अमेरिका समग्र वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आज विलमिंगटन, डेलावेयर में द्विपक्षीय वार्ता की. राष्ट्रपति बाइडेन ने गर्मजोशी के साथ अपने आवास पर बैठक की मेजबानी की. चर्चा आपसी हितों के क्षेत्रों में भारत-अमेरिका द्विपक्षीय साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर केंद्रित थी. नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे परे सहित वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श किया. 

Advertisement
Sep 22, 2024 00:36 (IST)

भारत-अमेरिका की साझेदारी सबसे अधिक मजबूत

पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बातचीत खत्म होने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि, भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी इतिहास में किसी भी समय की तुलना में अधिक मजबूत, घनिष्ठ और अधिक गतिशील है. प्रधानमंत्री मोदी से जब भी मैं मिलता हूं, मैं सहयोग के नए क्षेत्रों को खोजने की हमारी क्षमता से प्रभावित होता हूं. आज भी कुछ अलग नहीं था.

Sep 22, 2024 00:20 (IST)

पीएम मोदी और बाइडेन की बैठक समाप्त

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिका के डेलावेयर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक संपन्न हो गई.

Advertisement
Sep 21, 2024 23:56 (IST)

PM मोदी और बाइडेन की तस्‍वीर को पीएमओ ने किया पोस्‍ट

पीएमओ इंडिया ने पीएम मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की कुछ तस्‍वीरें पोस्‍ट की हैं. इनमें दोनों नेताओं की दोस्‍ती नजर आ रही है. इसके साथ ही पीएमओ इंडिया ने इसे 'एक महत्‍वपूर्ण यात्रा की विशेष शुरुआत बताया है. 

Sep 21, 2024 23:12 (IST)

PM मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता जारी

Advertisement
Sep 21, 2024 22:51 (IST)

बाइडन के दिल के करीब है QUAD मीटिंग वाली 'कोठी'

घर जैसा कुछ नहीं. भारतीय ही नहीं, अमेरिकी के राष्ट्रपिता बाइडन भी इन्हीं ख्यालात के हैं. QUAD देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक की बात हुई तो, बाइडन ने अपने घर को चुना. वॉशिंगटन डीसी से करीब 180 किलोमीटर दूर डेलवेयर की यह 'कोठी' बाइडन के दिल के बड़ी खरीब है. QUAD के चार यार- अमेरिका, भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया की यह चौकड़ी यहीं जमी है. इस बैठक से चीन बेचैन होगा. क्योंकि चक्रव्यूह उसी के लिए तैयार हो रहा है. बाइडन,  मोदी समेत सभी राष्ट्राध्यक्षों से अलग से मुलाकात कर रहे हैं. बैठक के बाद सभी नेता विलिंमटन के उस हाई स्कूल में भी जाएंगे, जहां बाइडन पढ़े हैं. 

Sep 21, 2024 22:26 (IST)

PM मोदी ने अमेरिका में शानदार स्‍वागत की तस्‍वीरें साझा की

Advertisement
Sep 21, 2024 21:48 (IST)

PM मोदी से मिलने के बाद प्रवासी भारतीयों का ऐसा था रिएक्‍शन

Sep 21, 2024 21:47 (IST)

PM मोदी का डेलावेयर में कुछ इस अंदाज में स्‍वागत

 

Sep 21, 2024 21:31 (IST)

पीएम मोदी के दौरे को लेकर प्रवासी भारतीयों में दिखा जबरदस्‍त उत्‍साह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका के दौरे को लेकर प्रवासी भारतीयों में जबरदस्‍त उत्‍साह है. फिलाडेल्फिया एयरपोर्ट पर पीएम मोदी के विमान के उतरने और फिर उनके डेलावेयर पहुंचने तक हर कहीं प्रवासी भारतीय उनके स्‍वागत के लिए नजर आए. 

Sep 21, 2024 21:22 (IST)

पीएम मोदी अमेरिका के डेलावेयर पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डेलावेयर पहुंच गए हैं. यहां पर भारतीय समुदाय में जबरदस्‍त उत्‍साह देखने केा मिला. हर कोई पीएम मोदी की एक झलक पा लेना चाहता था. 

Sep 21, 2024 21:19 (IST)

भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने एक एक्‍स पोस्‍ट में कहा, "भारतीय समुदाय ने अमेरिका में विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव डालते हुए अलग पहचान बनाई है. उनके साथ बातचीत हमेशा आनंददायक होती है. रविवार 22 सितंबर को भारतीय समयानुसार रात करीब 9:30 बजे मैं न्यूयॉर्क शहर में @ModiandUS कार्यक्रम में संबोधित करूंगा. आइए उन बंधनों का जश्न मनाएं जो हमारे देशों को जोड़ते हैं."

Sep 21, 2024 21:15 (IST)

अमेरिका पहुंचने के बाद पीएम मोदी का किया पोस्‍ट, बताया आज का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका पहुंचने के बाद एक्‍स पर एक पोस्‍ट किया है, जिसमें पीएम मोदी ने लिखा, "फिलाडेल्फिया में पहुंच गया हूं. आज का कार्यक्रम क्वाड शिखर सम्मेलन और जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक पर केंद्रित होगा. मुझे यकीन है कि दिन भर की चर्चाएं हमारी दुनिया को बेहतर बनाने और प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में योगदान देंगी."

Sep 21, 2024 21:01 (IST)

'आपकी कार के बराबर मेरी मां का घर', जब PM मोदी की बात सुन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा रह गए थे हैरान

अमेरिका में भारतीय राजदूत और पूर्व विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने साल 2014 में पीएम मोदी की अमेरिकी दौरे को लेकर एक यादगार पल को साझा किया है. उन्होंने बताया कि भारतीय प्रधानमंत्री और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच क्या बातचीत हुई थी. 

Sep 21, 2024 20:58 (IST)

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन का एक्‍स पर पोस्‍ट

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने एक्‍स पर लिखा, "आज, मैं अपने घर डेलावेयर में प्रधानमंत्रियों अल्बानीज, मोदी और किशिदा का स्वागत करूंगा. यह नेता न केवल स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं, बल्कि वे मेरे मित्र हैं और हमारे राष्ट्र के मित्र हैं. मुझे आशा है कि हम आगामी शिखर सम्मेलन में सब कुछ हासिल करेंगे."

Sep 21, 2024 20:53 (IST)

बाइडेन सहित वैश्विक नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

पीएम मोदी डेलवेयर के विलमिंगटन में क्वाड शिखर सम्मेलन और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य वैश्विक नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे. 

Sep 21, 2024 20:51 (IST)

फिलाडेल्फिया एयरपोर्ट पर प्रवासी भारतीयों से मिले पीएम मोदी

Sep 21, 2024 20:50 (IST)

भारत को संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों का समर्थन करना चाहिए: US NSA जेक सुलिवन

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रूस-यूक्रेन युद्ध का जिक्र करते हुए कहा है कि भारत को आगे आना चाहिए और संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों का समर्थन करना चाहिए. उनकी यह टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक से पहले आई है. 

Sep 21, 2024 20:48 (IST)

Featured Video Of The Day
PM Modi in US: QUAD Summit के लिए America पहुंचे Prime Minister Narendra Modi | NDTV India
Topics mentioned in this article