पीएम मोदी ने हमें भारत में निर्माण के लिए प्रेरित किया : मुलाकात के बाद बोले सुंदर पिचाई

सुंदर पिचाई ने बताया कि पीएम मोदी यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि एआई से भारत के लोगों को फायदा प्राप्त हो. वो हमें एआई की दुनिया में अधिक चीजें करने के लिए चैलेंज कर रहे हैं ताकि भारत के लोगों को इसका अधिक से अधिक फायदा पहुंच सके.

Advertisement
Read Time: 2 mins

अल्फाबेट कंपनी और उसकी सहायक कंपनी गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद कहा कि उन्होंने हमें मेक इन इंडिया और डिजाइन इन इंडिया के लिए प्रेरित किया है. सुंदर पिचाई ने बताया कि पीएम मोदी यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि एआई से भारत के लोगों को फायदा प्राप्त हो. वो हमें एआई की दुनिया में अधिक चीजें करने के लिए चैलेंज कर रहे हैं ताकि भारत के लोगों को इसका अधिक से अधिक फायदा पहुंच सके.

उन्होंने कहा, "हमें गर्व है कि हम अपने गूगल पेक्सल फोन को इंडिया में मैन्युफैक्चर भी कर रहे हैं. उन्होंने हमें हेल्थकेयर, कृषि और शिक्षा के क्षेत्र में एप्लिकेशन बनाने के लिए चैलेंज किया. साथ ही वो इंडिया के इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी काम कर रहे हैं और हमें इंडिया के साथ पार्टनरशिप करने पर गर्व है. उन्होंने हमेशा ही हमें इंडिया में अधिक काम करने के लिए चैलेंज किया है और एआई को लेकर भी वो हमें चैलेंज कर रहे हैं और उनका विजन है कि एआई की मदद से भारत के लोगों को फायदा मिले."

वहीं, एनवीडिया के सीईओ जेन्सेन हुआंग ने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद कहा,  प्रधानमंत्री मोदी एक बेहतरीन स्टूडेंट हैं. जब भी मैं उनसे मिलता हूं, वे तकनीक के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं. आर्टिफीशियल इंटैलिजेंस एक नई इंडस्ट्री है और मैं इसे लेकर भारत के साथ पार्टनर करने को लेकर उत्साहित हूं. हम भारत में कई सारी कंपनियों के साथ पार्टनर कर रहे हैं जिनमें स्टार्टअप और आईआईटी भी शामिल है. एआई वास्तव में कंप्यूटिंग को लोकतांत्रिक बनाता है, और यह भारत का वक्त है.

बता दें कि अमेरिका दौरे के दौरान पीएम मोदी ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ राउंडटेबल मीट में हिस्सा लिया था और इस दौरान भारत में विकास की संभावनाओं पर भी जोर दिया गया. इस मीट में एआई, ‘क्वांटम कंप्यूटिंग' और ‘सेमीकंडक्टर' जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों पर काम करने वाली अमेरिका की 15 प्रमुख कंपनियों के सीईओ ने हिस्सा लिया. (इनपुट भाषा से भी)

Featured Video Of The Day
'लापता लेडीज' की Oscar 2025 में एंट्री पर Ravi Kishan ने कह दी बड़ी बात
Topics mentioned in this article