पाकिस्तानी मंत्री ने करतारपुर जैसा गलियारा बनने की मांग की, हिंदू और जैन कर सकेंगे इन धर्मस्थलों के दर्शन

सिंध के पर्यटन मंत्री जुल्फिकार अली शाह ने बुधवार को सिंध प्रांत में पर्यटन को बढ़ावा देने संबंधी एक कार्यक्रम को दुबई में संबोधित करते हुए यह प्रस्ताव रखा. पाकिस्तान की अधिकतर हिंदू आबादी सिंध प्रांत में रहती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
पाकिस्तान की अधिकतर हिंदू आबादी सिंध प्रांत में रहती है.
कराची/दुबई:

पाकिस्तान के एक प्रांतीय मंत्री ने भारत की सीमा से लगे सिंध प्रांत के इलाकों में करतारपुर जैसा धार्मिक गलियारा खोलने का विचार प्रस्तावित किया है, ताकि हिंदू एवं जैन धर्म के लोग पाकिस्तान स्थित अपने ऐतिहासिक धार्मिक स्थल आ सकें. सिंध के पर्यटन मंत्री जुल्फिकार अली शाह ने बुधवार को सिंध प्रांत में पर्यटन को बढ़ावा देने संबंधी एक कार्यक्रम को दुबई में संबोधित करते हुए यह प्रस्ताव रखा. पाकिस्तान की अधिकतर हिंदू आबादी सिंध प्रांत में रहती है.

जहां गलियारा बनाने की मांग उठी, वहां क्या खास

शाह ने कहा कि यह गलियारा उमरकोट और नगरपारकर में बनाया जा सकता है. उमरकोट में श्री शिव मंदिर है, जिसे सिंध के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक माना जाता है. कुछ लोगों का मानना ​​है कि इसका निर्माण 2,000 साल से भी पहले हुआ था. नगरपारकर में भी कई परित्यक्त जैन मंदिर हैं. नगरपारकर में बड़ी संख्या में हिंदू रहते हैं.

Advertisement

उड़ान शुरू करने का भी प्रस्ताव रखा गया

सिंध सरकार के प्रवक्ता ने ‘पीटीआई' को पुष्टि की कि पर्यटन मंत्री शाह ने अपने विभाग के अधिकारियों के साथ इस संभावना पर चर्चा की है लेकिन इस मामले में अभी कुछ भी तय नहीं है और यह संघीय सरकार का मामला है. धार्मिक पर्यटकों की सुविधा के लिए शाह ने भारत से सख्खर या लरकाना के लिए साप्ताहिक उड़ान शुरू करने का भी प्रस्ताव रखा.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा
Topics mentioned in this article