पाकिस्तान : जनता पर महंगाई की मार, पेट्रोल प्रति लीटर 26.02 तो डीजल 17.34 रुपये हुआ महंगा

पाकिस्तान सरकार ने एक फि बढ़ाए पेट्रोल और डीजल के दाम. आम लोगों की जेब पर सीधा पड़ेगा इसका असर. पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ने से दूसरी चीजों की कीमत में भी और बढ़ोतरी की बात सामने आ रही है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
पाकिस्तान में फिर बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम (प्रतीकात्मक चित्र)
नई दिल्ली:

पाकिस्तान में बीते लंबे समय से लोग महंगाई से त्रस्त हैं. खाने-पीने की चीजों की बढ़ी कीमतों के साथ-साथ आए दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा हो रहा है. इसका असर सीधे तौर पर आम जनता की जेब पर पड़ता दिख रहा है. आम जनता को फिलहाल महंगाई से राहत मिलेगी इसकी भी संभावना कम ही है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि पाकिस्तान सरकार ने शुक्रवार को रातोंरात पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक बार फिर बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. नई दरों लागू होने के बाद पेट्रोल की कीमत में 26 रुपये 2 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है तो डीजल की कीमत अपनी पहले की दर से 17 रुपये 34 पैसे महंगा हो गया है. नई दरें लागू होने के बाद अब पाकिस्तान में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 331.38 रुपये है जबकि डीजल 329.18 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. 

बता दें कि पाकिस्तान में कार्यवाहक सरकार के आने के बाद पिछले एक महीने में पेट्रोल डीज़ल की क़ीमत में तीसरी बार भारी बढ़ोत्तरी की गई है. एक महीने में पेट्रोल की क़ीमत में 58.43 रूपये और डीज़ल की क़ीमत में 55.83 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है. 

गौरतलब है कि शुक्रवार तक पाकिस्तान सरकार द्वारा देश में पेट्रोल की कीमतों में 10-14 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ोतरी करने की आशंका जताई जा रही थी. 'द न्यूज इंटरनेशनल' ने उद्योग जगत के सूत्रों के हवाले से पेट्रोलियम उत्पादों के दाम बढ़ने की आशंका जताई थी. इसके मुताबिक, “संघीय सरकार वैश्विक बाजारों में बढ़ती तेल कीमतों का हवाला देते हुए पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें बढा सकती है.”

ध्यान हो कि पाकिस्तान सरकार हर पखवाड़े यानी 15 दिनों में पेट्रोलियम कीमतों  (Petrol Price) की समीक्षा करती है. कहा जा रहा था कि पिछली समीक्षा के विपरीत यदि सरकार विनिमय दर घाटे को भी समायोजित करती है तो यह बढ़ोत्तरी 14 रुपये प्रति लीटर तक हो सकती है. पिछली बार पाकिस्तान सरकार ने डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये के कमजोर होने का बोझ जनता पर नहीं डाला था.

Advertisement

पाकिस्तान में पेट्रोल की तेल डिपो पर मौजूदा कीमत (Petrol Price in Pakistan) 272 रुपये प्रति लीटर है. अगर सरकार ने तेल की वैश्विक मूल्य वृद्धि का बोझ उपभोक्ताओं पर डाला तो यह कीमत 286.77 रुपये प्रति लीटर तक हो सकती है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Legislative Council की 11 सीट के लिए 12 उमीदवार मैदान में NDA Vs MVA के बीच होगा मुकाबला