दुनिया में लगातार बढ़ रही है ऑपरेशनल परमाणु हथियारों की संख्‍या : SIPRI

दुनिया में परमाणु हथियारों की संख्‍या में गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि ऑपरेशनल परमाणु हथियारों की संख्‍या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. SIPRI की एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
कोपेनहेगन:

दुनिया भर में परमाणु हथियारों (Nuclear Weapons) से संपन्न देश कई संघर्षों के बावजूद अपने परमाणु शस्त्रागार को मजबूत कर रहे हैं. संघर्ष और रक्षा को लेकर स्‍वीडन के एक अग्रणी थिंक टैंक ने सोमवार को यह जानकारी दी है. स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (Stockholm International Peace Research Institute) द्वारा प्रकाशित एक नई रिपोर्ट के अनुसार, ऑपरेशनल परमाणु हथियारों की संख्या लगातार बढ़ रही है. 

SIPRI के निदेशक डैन स्मिथ ने कहा, "वैश्विक परमाणु हथियारों की कुल संख्या में गिरावट जारी है क्योंकि शीत युद्ध के समय के हथियारों को धीरे-धीरे नष्ट किया जा रहा है, अफसोस की बात है कि हम साल-दर-साल ऑपरेशनल परमाणु हथियारों की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं."

प्रवृत्ति जारी रहने की संभावना : डैन स्मिथ

उन्‍होंने कहा, "यह प्रवृत्ति जारी रहने की संभावना है और संभवत है कि आने वाले वर्षों में इसमें तेजी आए और यह बेहद चिंताजनक है."

Advertisement

जनवरी में दुनिया भर में रिकॉर्ड अनुमानित कुल 12,121 हथियारों में से करीब 9,585 संभावित उपयोग के लिए सैन्य भंडार का हिस्सा थे. 

3,904 हथियार मिसाइलों और विमानों पर लगाए गए

इनमें से करीब 3,904 हथियार मिसाइलों और विमानों पर लगाए गए थे. यह एक साल पहले इसी महीने की तुलना में 60 अधिक है. रिपोर्ट के मुताबिक, शेष को केंद्रीकृत भंडारण सुविधाओं में रखा गया था. 

दशकों से दुनिया भर में परमाणु हथियारों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है. हालांकि  गिरावट मुख्य रूप से इस तथ्य के कारण है कि शीत युद्ध के बाद रूस और अमेरिका द्वारा छोड़े गए हथियारों को धीरे-धीरे नष्ट किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें :

* भारत ने हवा से सतह पर मार करने वाली Rudram-II का किया सफल परीक्षण, जानें क्या हैं खासियत
* हमास ने फिर दागे रॉकेट, इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम ने किया हमले को नाकाम
* रूस का दावा- यूक्रेन को US की ओर से दी गईं लंबी दूरी की 4 मिसाइलों को मार गिराया

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Delhi Weather Update: कोई डूबा, कोई फंसा, कोई तैरा... दिल्ली पर आज क्या-क्या गुजरी?