"रूस की लड़ाई में हम पूरी तरह उनके साथ": पुतिन से मिलने के बाद बोले किम जोंग उन

किम जोंग ने कहा- "रूस के साथ बेहतर रिश्ते हमारी प्राथमिकता है. रूस अपने संप्रभुता और देश की रक्षा के लिए जंग लड़ रहा है. हम साम्राज्यवाद के खिलाफ इस लड़ाई में हमेशा रूस के साथ थे और रहेंगे."

Advertisement
Read Time: 20 mins
किम जोंग उन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्विपक्षीय बैठक सुदूरवर्ती पूर्वी क्षेत्र वोस्तोचनी कॉस्मोड्रोम में हुई.
मॉस्को:

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) रूस में हैं. बुधवार को किम जोंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की द्विपक्षीय मुलाकात हुई. इस दौरान किम जोंग उन ने यूक्रेन के खिलाफ रूस की लड़ाई (Russia-Ukraine War) का जिक्र करते हुए व्लादिमीर पुतिन और रूस को उत्तर कोरिया (North Korea)का पूरा समर्थन देने की पेशकश की. किम जोंग ने कहा- "रूस के साथ बेहतर रिश्ते हमारी प्राथमिकता है. रूस अपने संप्रभुता और देश की रक्षा के लिए जंग लड़ रहा है. हम साम्राज्यवाद के खिलाफ इस लड़ाई में हमेशा रूस के साथ थे और रहेंगे."

Advertisement

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की 10 साल की बेटी के लाइफ स्टाइल पर उठे सवाल

'अल जजीरा' की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्विपक्षीय बैठक सुदूरवर्ती पूर्वी क्षेत्र वोस्तोचनी कॉस्मोड्रोम में हुई. दोनों की बातचीत करीब चार से पांच घंटे तक चली. किम ने पुतिन को अपने सुरक्षा हितों की रक्षा की लड़ाई में हर संभव साथ का भरोसा दिया है. उन्होंने कहा कि प्योंगयांग हमेशा साम्राज्यवाद विरोधी मोर्चे पर मॉस्को के साथ खड़ा रहेगा. किम जोंग उन ने कहा, "मुझे यकीन है कि रूस बुराई के खिलाफ जीतेगा."

उत्तर कोरिया के किम जोंग उन ने शीर्ष जनरल को बर्खास्त किया, युद्ध की तैयारी का किया आह्वान

व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के दौरान किम जोंग उन ने ऐतिहासिक पहलुओं को उजागर करते हुए कहा, "हमारे देश को आज़ाद कराने में सोवियत संघ ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है. हमारी दोस्ती की जड़ें गहरी हैं. अब रूस के साथ संबंधों को मजबूत बनाना हमारे देश के लिए पहली प्राथमिकता हैं."


 

पुतिन ने क्या कहा?
इस दौरान पुतिन ने किम से कहा- "मुझे आपसे मिलकर खुशी हुई." जवाब में किम जोंग ने पुतिन को बिजी शेड्यूल से समय निकालने के लिए शुक्रिया अदा किया. वहीं, सैटेलाइट-रॉकेट लॉन्चिंग में नॉर्थ कोरिया की मदद करने से जुडे़ एक सवाल पर पुतिन ने कहा, "हम इसी वजह से स्पेस सेंटर में मिल रहे हैं. नॉर्थ कोरिया के नेता रॉकेट कंस्ट्रक्शन तकनीक में दिलचस्पी रखते हैं. हमारे पास बहुत समय है और हम हर मुद्दे पर बातचीत करेंगे."

किम जोंग उन ने रणनीतिक सहयोग के लिए पुतिन का "हाथ थामे रहने" का संकल्प लिया

किम जोंग उन के सम्मान में पुतिन का स्टेट डिनर
बता दें कि किम जोंग उन मंगलवार को अपनी प्राइवेट ट्रेन से रूस के व्लदिवोस्तोक शहर पहुंचे थे. किम के साथ उनकी बहन किम यो जोंग भी रूस आई हुई हैं. पुतिन उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के सम्मान में स्टेट डिनर होस्ट कर रहे हैं. 

Advertisement

आखिरी बार दोनों नेताओं की 4 साल पहले 2019 में मुलाकात हुई थी. किम पहले नेता हैं, जिनसे पुतिन कोविड के बाद मिल रहे हैं.

Advertisement


एक दूसरे से क्या चाहते हैं पुतिन और किम?
-BBC के मुताबिक, उत्तर कोरिया के पास लाखों की संख्या में आर्टिलेरी शेल और रॉकेट हैं. लेकिन कोई जंग नहीं होने की वजह से इनका इस्तेमाल नहीं किया गया. रूस यही आर्टिलेरी शेल और रॉकेट चाहता है.
-इसके बदले में उत्तर कोरिया रूस से सैटेलाइट और न्यूक्लियर सबमरीन टेक्नोलॉजी की चाहता है.
-किम जोंग उन रूस से अपने देश के लिए खाद्य मदद भी चाहते हैं. क्योंकि उत्तर कोरिया में अनाज की काफी किल्लत रहती है, वहीं, रूस 2017 में ही दुनिया में सबसे ज्यादा अनाज उगाने का रिकॉर्ड बना चुका है.

Advertisement

अमेरिकी नौसेना का मुकाबला करने के लिए नॉर्थ कोरिया ने परमाणु संपन्न पनडुब्बी लॉन्च की

Featured Video Of The Day
Himachal में Bharmour के एक गांव का मामला, प्रशासन ने नहीं सुनी तो गांववालों ने ख़ुद बनाई Road