Nicole Shanahan : जिस लड़की के लिए दुनिया के "दो सबसे अमीरों" के बीच हो रहा विवाद

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इस सप्ताहंत पर रिपोर्ट किया था कि इलॉन मस्क (Elon Musk) और शैनाहन (Shanahan) के बीच विवाहेत्तर संबंध हैं. यह एक ऐसा आरोप है जिससे इलॉन मस्क इंकार कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins

सिलिकॉन वैली की एंटप्रिंन्योर और परोपरारवादी निकोल शैनाहन (Nicole Shanahan) इस हफ्ते दुनिया के दो सबसे अमीर लोगों, सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) और इलॉन मस्क (Elon Musk) के बीच विवाद की वजह बन गई हैं. ब्लूमबर्ग के अनुसार,  निकोल शैनाहन और गूगल (Google) के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन पिछले 3 साल से शादी शुदा हैं  लेकिन उन्होंने जून में घोषणा की थी कि वो तलाक लेने की योजना बना रहे हैं. उन्होंने कहा था कि उनके बीच "ऐसे मतभेद हैं जो दूर नहीं किए जा सकते".  

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इस सप्ताहंत पर रिपोर्ट किया था कि दुनिया के सबसे अमीर शख़्स इलॉन मस्क और शैनाहन के बीच विवाहेत्तर संबंध हैं. यह एक ऐसा आरोप है जिससे इलॉन मस्क इंकार कर रहे हैं. मिस शैनाहैन और मिस्टर ब्रिन ने शादी से पहले एक एग्रीमेंट पर दस्तखत किए थे और फिलहाल ये दोनों अपने तलाक की शर्तों पर बातचीच कर रहे हैं. इस तलाक में मिस शैनाहन 1 बिलियन डॉलर की मांग कर रही हैं. अगर उन्हें यह रकम मिलती है तो उनका तलाक मैकेंजी स्कॉट और मेलिंडा गेट्स जैसी अरबपति परोपकारी महिलाओं के बराबर आ जाएगा. 

शैनाहन एक वकील हैं और लीगल इंफॉर्मेटिक्स में कोडएक्स में फेलो हैं. उन्होंने क्लीयर एक्सेस आईपी की स्थापना की थी. यह पेलो ऑल्टो बेस कंपनी (Palo Alto-based firm ) है जो पेटेंट मालिकों की मदद करती है कि वो कैसे अपने बौद्धिक संपत्ति अधिकारों का प्रबंधन करें और उससे कमाएं. इसे 2020 में विरोधी कंपनी IPwe ने एक्वायर कर लिया था.  

शैनाहन चीनी प्रवासियों की बेटी है. शैनाहन बताती हैं कि उनकी मां ने एक सहायिका के तौर पर काम किया और वो सार्वजनिक सहायता से बड़ी हुईं. उनके लिंक्डइन प्रोफाइन के अनुसार, वो वॉशिंगटन की पुगेट साउंड ( University of Puget Sound) यूनिवर्सिटी से स्तानक हैं जहां उन्होंने अर्थशास्त्र, एशियन स्टडीज़ और मेंडरिन चाइनीज़ में पढ़ाई की.  
वह सिंगापुर की नेशनल यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के दौरान गईं और सैंटा क्लारा यूनिवर्सिटी ( Santa Clara University) से उन्होंने अपनी वकालत की. 

Featured Video Of The Day
Paralympics 2024: पैरालंपिक पदक विजेता Yogesh Kathuniya और Nishad Kumar से NDTV की बातचीत
Topics mentioned in this article