न्यूयॉर्क कोर्ट ने हत्या की साजिश के आरोप में फंसे भारतीय युवक के खिलाफ मांगे सबूत

Khalistani Terrorist Gurpatwant Pannun : अमेरिकी संघीय अभियोजक ने आरोप लगाया है कि आरोपी निखिल गुप्ता खालिस्तानी आतंकवादी पन्नू को मारने की नाकाम साजिश में एक भारतीय सरकारी कर्मचारी के साथ मिलकर काम कर रहा था.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Gurpatwant Singh Pannun : अमेरिका की कोर्ट ने पन्नून की हत्या मामले में सबूत पेश करने को कहा
न्यूयॉर्क:

न्यूयॉर्क की एक अदालत ने फेडरल गवर्नमेंट को निखिल गुप्ता के वकीलों द्वारा दायर एक प्रस्ताव का जवाब देने को कहा है. अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि अमेरिका की धरती पर एक खालिस्तानी आतंकवादी को मारने की साजिश में निखिल गुप्ता के खिलाफ जो भी सबूत हैं उन्हें पेश किया जाए. अमेरिकी जिला न्यायाधीश विक्टर मारेरो ने आदेश में कहा है कि 4 जनवरी, 2024 को, बचाव पक्ष के वकील ने एक प्रस्ताव दायर किया, जिसमें अनुरोध किया गया कि अदालत सरकार को निर्देश दे कि वह बचाव पक्ष के वकील को अभी तक की जांच में मिले सबूत को देना शुरू करे.

Advertisement

मारेरो ने अपने आदेश में आगे कहा कि न्यायालय इसके द्वारा सरकार को इस आदेश की तारीख के तीन दिनों के भीतर मजबूर करने के प्रस्ताव पर जवाब दाखिल करने का निर्देश देता है.

बता दें कि अमेरिकी संघीय अभियोजक ने आरोप लगाया है कि आरोपी निखिल गुप्ता अमेरिका और कनाडा की दोहरी नागरिकता रखने वाले खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने की नाकाम साजिश में एक भारतीय सरकारी कर्मचारी के साथ मिलकर काम कर रहा था.

Advertisement

संयुक्त राज्य अमेरिका न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के वकील मैथ्यू जी. ऑलसेन ने कहा है कि भारत के 52 वर्षीय निखिल गुप्ता पर सुपाड़ी लेकर हत्या कराने का आरोप लगाया गया है, जिसमें अधिकतम 10 साल जेल की सजा का प्रावधान है, और हत्या करने की साजिश रचने का आरोप है, जिसमें अधिकतम 10 साल जेल की सजा का प्रावधान है.

Advertisement

अभियोजकों ने कहा कि चेक अधिकारियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका और चेक गणराज्य के बीच द्विपक्षीय प्रत्यर्पण संधि के तहत 30 जून, 2023 को गुप्ता को गिरफ्तार किया और हिरासत में लिया था. गुप्ता को एक व्यक्ति की हत्या की साजिश में शामिल होने के सिलसिले में संयुक्त राज्य अमेरिका के अनुरोध पर चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur की घटना, बंगाल में बीच सड़क महिला की बेरहमी से पिटाई | NDTV India