China को US की नेता Nancy Pelosi ने फिर ललकारा, Taiwan के करीब सैन्य अभ्यास पर कही ये बड़ी बात

"हम देख रहे हैं कि चीन ताइवान के करीब सैन्य अभ्यास को आम बात बनाना चाह रहा है. हम ऐसा नहीं होने दे सकते."  अमेरिकी नेता नैन्सी पेलोसी

China को US की नेता Nancy Pelosi ने फिर ललकारा, Taiwan के करीब सैन्य अभ्यास पर कही ये बड़ी बात

अमेरिका की नेता Nancy Pelosi ने कहा ताइवान के नज़दीक चीन का सैन्य अभ्यास आम बात नहीं हो सकती (File Photo)

वॉशिंगटन :

अमेरिका (US) की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने कहा है कि अमेरिका(US) चीन (China) की सैन्य अभ्यास और विमानों की रेड के ज़रिए स्व-शासित ताइवान (Taiwan) पर दबाव बनाने की "नई आदत सामान्य" बनाने नहीं दे सकता. चीन ने बुधवार को कहा कि उसने अपना हफ्ता भर लंबा चला अभूतपूर्व सैन्य अभ्यास पूरा कर लिया है. इन सैन्य अभियानों को ताइवान को 6 तरफ से घेर कर किया गया था.

शुरुआत में नैन्सी  पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने ताइवान जलडमरू में 4 से 7 अगस्त तक सैन्य अभ्यास की घोषणा की थी. नैन्सी पेलोसी 25 साल में ताइवान की यात्रा करने वाली सबसे उच्च रैंक की अमेरिकी अधिकारी बन गईं थीं. नैन्सी पेलोसी ताइपे में अपनी उच्च स्तरीय मुलाकात के बाद ताइवान से लौट गईं लेकिन फिर चीन ने अपने सैन्य अभ्यास की सीमा बढ़ाते हुए ताइवान को मुश्किल में डाले रखा.   

नैन्सी पेलोसी ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हम देख रहे हैं कि चीन ताइवान के करीब सैन्य अभ्यास का सामान्यीकरण करना चाह रहा है. हम ऐसा नहीं होने दे सकते."  

चीन के सैन्य अभ्यास में सैकड़ों लड़ाकू विमान, दर्जनों नौसेना पोत और एयरक्राफ्ट करियर पोत और परमाणु क्षमता वाली पनडुब्बी का भी प्रयोग किया गया. चीन के आधिकारिक मीडिया ने कहा था कि ताइवान के जलडमरूमध्य में ऐसे सैन्य खेल अब आम बात हो जाएंगे.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेलोसी की ताइपे यात्रा से चीन नाराज हो गया था. चीन ताइवान को अपने हिस्से के तौर पर देखता है जबकि ताइवान अपने को अलग देश मानता है.  चीन का कहना है कि ताइवान पर कब्जा करने के लिए अगर बल का प्रयोग भी करना पड़ा तो वो पीछे नहीं हटेंगे.