पीएम मोदी को दुनिया के 75 से अधिक नेताओं ने लोकसभा चुनाव में जीत पर बधाई दी

Lok Sabha Election 2024 Results: यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, रुसी राष्ट्रपति पुतिन सहित कई देशों के नेताओं ने पीएम मोदी को बधाई दी

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2024 Results: दुनिया भर के 75 से ज़्यादा विश्व नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2024 के लोकसभा चुनाव में उनकी जीत के लिए बधाई संदेश भेजे हैं. सूत्रों के अनुसार, एशिया, यूरोप, अफ्रीका, पश्चिम एशिया और कैरिबियन सहित विभिन्न क्षेत्रों के नेताओं ने आम चुनावों में जीत के लिए पीएम मोदी को अपनी शुभकामनाएं दी हैं.

शुभकामनाएं देने वाले प्रमुख नेताओं में यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, लिथुआनिया के राष्ट्रपति गीतांस नौसेदा, सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ू शामिल हैं.

जी20 देशों में शामिल इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन और रूस के नेताओं ने पीएम मोदी को बधाई दी है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत दुनिया के कुछ नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी को व्यक्तिगत रूप से बधाई देने के लिए फोन किया. 
यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने प्रधानमंत्री मोदी को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में फिर से चुने जाने पर शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि भारत और यूएई के बीच "गहरी रणनीतिक साझेदारी" है और वे दोनों देशों के साझा विकास लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से निरंतर सहयोग की आशा करते हैं.  एक्स पर एक पोस्ट में पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी. 

Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना मंगलवार को हुई थी. चुनाव आयोग ने सभी 543 लोकसभा सीटों के नतीजे घोषित कर दिए हैं. इसमें भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं. भाजपा 272 सीटों के बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें पीछे रह गई. सन 2014 में भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि उसे अपने दम पर बहुमत नहीं मिला. 

Advertisement

यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने चुनावों में जीत पर पीएम मोदी को बधाई दी और कहा कि वह यूरोपीय संघ और भारत के बीच निरंतर साझेदारी की आशा करती हैं. यूएई के उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने भी पीएम मोदी को तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाने पर बधाई दी. उन्होंने कहा कि वे भारत और यूएई के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए तत्पर हैं.

Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को फोन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत पर गर्मजोशी से बधाई दी. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने लोकसभा चुनावों में जीत पर पीएम मोदी और एनडीए को बधाई दी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article