मर्क की कोविड टैबलेट की प्रभावी क्षमता पहले के दावे से काफी कम पाई गई

कोविड -19 गोली ने हल्के से मध्यम बीमारी वाले वयस्कों में अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु के जोखिम को 30% तक कम कर दिया, जो पिछले अनुमान से कम है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

मर्क एंड कंपनी (Merck & Co) ने कहा कि ताजा परिणामों से पता चला है कि उनकी कोविड -19 गोली (Covid 19 Pill) ने हल्के से मध्यम बीमारी वाले वयस्कों में अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु के जोखिम को 30% तक कम कर दिया है, जो पिछले अनुमान से कम है. साथ ही प्रतिद्वंद्वी फाइजर (Pfizer) की गोली से होने वाले उपचार से भी काफी कम है. इसके बाद प्री-मार्केट ट्रेडिंग में मर्क के शेयर 3.4 फीसदी की गिरावट के साथ 79.46 डॉलर पर आ गए, जबकि फाइजर का शेयर 5.9 फीसदी चढ़ गया.

अफ्रीकी देशों से कोविड के नए वेरिएंट के खतरे पर चर्चा के लिए बैठक करेंगे दिल्‍ली के CM केजरीवाल

प्लेसीबो समूह में नौ मौतों की सूचना मिली है और समूह में मोल्नुपिरवीर ट्रीटमेंट ले रहे एक मरीज की भी मौत हुई है. उच्च जोखिम वाले रोगियों में कोविड के इलाज के लिए इसके उपयोग के संबंध में डाटा अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के सलाहकारों द्वारा मंगलवार को पैनल चर्चा में के बीच पेश किया जाएगा.

बता दें कि पिछले अध्ययन में पता चला था कि इसने उच्च जोखिम वाले रोगियों में अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु के जोखिम को लगभग 50% तक कम करती है, जिसके बाद अमेरिका ने मर्क को अक्टूबर में मोलनुपिरवीर के उपयोग की अनुमति दी थी, जिसे लेगेवरियो भी कहा जाता है.  एक अन्य दवा, फाइजर के पैक्सलोविड को 89% की कमी दिखाने के बाद उन्हीं लोगों पर रिव्यू करने के लिए प्रस्तुत किया गया है.

इजरायल में उस नए कोविड वेरिएंट का केस मिला जिसने दक्षिण अफ्रीका में बरपाया कहर

यदि इन गोलियों को नियामकों द्वारा अधिकृत किया जाता है तो मर्क और फाइजर की गोलियां रेजेनरॉन फार्मास्युटिकल्स इंक. और एली लिली एंड कंपनी की संक्रमित दवाओं मोनोक्लोनल एंटीबॉडी से आगे निकल सकती हैं, जो अधिक महंगी हैं और सभी की पहुंच से दूर है. 

फिर बढ़ने लगी कोरोना की रफ्तार, जानिए क्या है कोविड पैनल के प्रमुख की राय

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article