भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन ब्रिटेन की नई कैबिनेट में गृह मंत्री नियुक्त

ट्रस की शीर्ष टीम में थेरेसी कॉफे को उप प्रधानमंत्री और क्वासी क्वार्टेंग को वित्त मंत्री बनाया गया है. जेम्स क्लेवेरली को विदेश मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है. वेंडी मॉर्टन को ट्रेजरी की संसदीय मंत्री नियुक्त किया गया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
सुएला ब्रेवरमैन ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक के बजाय ट्रस को अपना समर्थन दिया था.
लंदन:

ब्रिटेन (Britain) की नव नियुक्त प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) ने भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) को गृह मंत्री नियुक्त करने समेत अपनी कैबिनेट के शीर्ष पदों पर नियुक्ति की मंगलवार को घोषणा की. कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के चुनाव में शुरुआत में ट्रस के खिलाफ खड़ी हुई ब्रेवरमैन ने मुकाबले से बाहर होने के बाद पूर्व वित्त मंत्री एवं भारतीय मूल के ऋषि सुनक के बजाय ट्रस को अपना समर्थन दिया था.

गोवा और तमिल विरासत से संबंध रखने वाली 42 वर्षीय ब्रेवरमैन को गृह मंत्री के पद के रूप में उसका इनाम मिला है. वह प्रीति पटेल की जगह लेंगी, जिन्होंने सोमवार को निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अपना इस्तीफा सौंप दिया था.

इसके अलावा ट्रस की शीर्ष टीम में थेरेसी कॉफे को उप प्रधानमंत्री और क्वासी क्वार्टेंग को वित्त मंत्री बनाया गया है. जेम्स क्लेवेरली को विदेश मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है. वेंडी मॉर्टन को ट्रेजरी की संसदीय मंत्री नियुक्त किया गया है और वह टोरी दल की पहली मुख्य सचेतक बन गई हैं.

ये भी पढ़ेंः

* UK PM नियुक्त Liz Truss, लेकिन Rishi Sunak की हार पर ब्रिटिश-भारतीय समुदाय ने कह दी ये बड़ी बात
* ब्रिटेन में होगी Liz Truss की सरकार...India-UK मुक्त व्यापार समझौते पर 'पड़ेगी मार'?
* ब्रिटेन : नेतृत्व की दौड़ में हार के बाद ब्रिटिश भारतीय पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने क्या कहा?

पीएम बनने के बाद लिज़ ट्रस ने कहा, 'टैक्स में मिलेगी राहत, अर्थव्यवस्था को करूंगी मजबूत'

Featured Video Of The Day
Nepal Politics: नेपाल में एक साल में तीसरी बार बदलेगी सरकार, CPN-UML का प्रचंड सरकार से समर्थन वापस