25 days ago

लेबनान आधारित उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह और इजरायल ने एक दूसरे के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमला शुरू कर दिया है. ईरान द्वारा समर्थित हिजबुल्लाह के एक बयान के मुताबिक इजरायल पर 200 ड्रॉन दागे गए हैं और इनके जरिए इजरायल की मिलिट्री साइट्स को निशाना बनाया जा रहा है. न्यूज एजेंसी एएफपी ने लोकल मीडिया के हवाले से बताया कि लेबनान से 100 से अधिक रॉकेट उत्तरी इजरायल में दागे गए हैं. इस हमले के बदले में इजरायल ने भी सेल्फ डिफेंस में लेबनान पर हमला शुरू कर दिया है. आईडीएफ ने रविवार तड़के सुबह इन हमलों की घोषणा की और कहा कि हमें पता है कि हिजबुल्ला बड़े पैमाने पर इजरायल पर हमला कर रहा है. इन खतरों को बेअसर करने के लिए इजरायली वायु सेना के लड़ाकू विमानों को तैनात किया गया है, जिनका ध्यान हिजबुल्लाह के ठिकानों पर केंद्रित है, जो इजरायली नागरिकों के लिए तत्काल खतरा पैदा करते हैं.

HIGHLIGHTS :

Aug 25, 2024 12:18 (IST)

हिजबुल्लाह ने कहा : इजरायल पर आज का हमला "पूरा" हो गया

हिजबुल्लाह ने कहा है कि इजरायली ठिकानों के खिलाफ उसका सैन्य अभियान "पूरा" और "सफल" हो गया है. समूह ने कहा कि इजरायल के "पूर्व-प्रतिरोधक कार्रवाई के दावे... और प्रतिरोध के हमले को विफल करने के दावे खोखले हैं."

Aug 25, 2024 11:42 (IST)

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल की रक्षा के लिए "सब कुछ करेंगे"

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर सेना द्वारा हवाई हमले शुरू करने के बाद उत्तरी इज़रायल के निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए "सब कुछ करने" की कसम खाई है.

नेतन्याहू ने हिब्रू में एक वीडियो बयान में कहा, "हम अपने देश की रक्षा करने, उत्तरी इज़रायल के निवासियों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस लाने और एक सरल नियम का पालन करने के लिए सब कुछ करने के लिए दृढ़ हैं: जो कोई भी हमें चोट पहुंचाता है, हम उसे चोट पहुंचाते हैं."

Aug 25, 2024 11:41 (IST)

इजरायल ने 40 हिजबुल्लाह लॉन्च एरिया पर किया अटैक

इज़रायली सेना ने कहा है कि लगभग 100 लड़ाकू विमानों ने हज़ारों हिजबुल्लाह रॉकेट लॉन्चर बैरल पर हमला किया और उन्हें "नष्ट" कर दिया, जो उत्तरी और मध्य इज़रायल की ओर "तुरंत आग लगाने के लिए" लक्षित थे.

सेना ने X पर कहा "40 से ज़्यादा हिजबुल्लाह लॉन्च क्षेत्रों पर हमला किया गया," और इज़रायली नागरिकों और इज़रायल की "रक्षा के लिए जो भी ज़रूरी होगा" वो किया जाएगा.

"40 से ज़्यादा हिज़्बुल्लाह लॉन्च क्षेत्रों पर हमला किया गया. हम अपने नागरिकों और राज्य की रक्षा के लिए जो भी ज़रूरी होगा, करेंगे..."

Aug 25, 2024 11:05 (IST)

इज़रायल के बेन गुरियन हवाई अड्डे पर उड़ानें फिर से हुईं शुरू

इज़रायल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने देश के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से आने-जाने वाली उड़ानों को फिर से शुरू करने की घोषणा की है, क्योंकि इज़रायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया था.

एक प्रवक्ता ने कहा कि तेल अवीव के पास बेन गुरियन हवाई अड्डे पर परिचालन फिर से शुरू हो गया, उन्होंने कहा कि "अन्य हवाई अड्डों पर जाने वाले विमान भी फिर से बेन गुरियन से उड़ान भरेंगे."

Aug 25, 2024 10:59 (IST)

इजराइल के रक्षा मंत्री ने अमेरिकी रक्षा मंत्री को हिजबुल्लाह हमले की जानकारी दी

इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन को हिजबुल्लाह के हमलों के बारे में जानकारी दी है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, गैलेंट ने ऑस्टिन से कहा, "हमने इजराइल के नागरिकों के खिलाफ खतरे को विफल करने के लिए लेबनान में सटीक हमले किए हैं."

"हम बेरूत में घटनाक्रम पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं, और हम अपने नागरिकों की रक्षा के लिए अपने पास मौजूद सभी साधनों का उपयोग करने के लिए दृढ़ हैं." बयान में यह भी कहा गया है कि दोनों नेताओं ने "क्षेत्रीय वृद्धि से बचने के महत्व पर चर्चा की".

Aug 25, 2024 10:31 (IST)

हिजबुल्लाह के हमलों के बाद इज़रायल ने 48 घंटे के आपातकाल की घोषणा की

इज़राइल ने लेबनान में अपने तथाकथित पूर्व-आक्रमणकारी हमलों के बाद 48 घंटे के राष्ट्रव्यापी आपातकाल की घोषणा की है. रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने अपने कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा, "आपातकाल की घोषणा से IDF (इज़रायली सेना) को इज़रायल के नागरिकों को निर्देश जारी करने में मदद मिलेगी, जिसमें सभाओं को सीमित करना और उन जगहों को बंद करना शामिल है जहां इसके होने की संभावना हो सकती है." उन्होंने पिछले स्थानीय आपातकालीन उपायों का हवाला देते हुए कहा, "मुझे विश्वास है कि देश के उन क्षेत्रों में नागरिक आबादी के खिलाफ़ हमले की अधिक संभावना है जहां विशेष स्थिति की घोषणा लागू नहीं हुई." गैलेंट ने कहा, "मैं देश के अन्य क्षेत्रों में घरेलू मोर्चे पर विशेष स्थिति की घोषणा करता हूं. यह स्थिति सुबह 6:00 बजे (0300 GMT) से शुरू होकर 48 घंटे के लिए वैध है."

Advertisement
Aug 25, 2024 10:20 (IST)

अमेरिका ने इजरायल का समर्थन किया

पेंटागन ने कहा कि अमेरिका इजरायल की रक्षा के लिए "समर्थन करने की स्थिति में है" क्योंकि उसकी सेना ने घोषणा की थी कि वह हिजबुल्लाह द्वारा हमले की तैयारी का पता लगाने के बाद लेबनान में पूर्व-आक्रमणकारी हमले कर रही है.पेंटागन के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "हम स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं और यह बात बहुत स्पष्ट है कि अमेरिका इजरायल की रक्षा में सहयोग करने के लिए तैयार है."

Aug 25, 2024 10:15 (IST)

Israel, Hezbollah Conflict Live Updates: हिजबुल्लाह ने अटैक के पहले चरण को सफल बताया

हिजबुल्लाह ने कहा है कि इजरायल पर हमले का "पहला चरण" "पूरी तरह सफल" रहा है. ईरान समर्थित समूह ने कहा कि इस चरण का उद्देश्य इजरायल के भीतर "हमलावर ड्रोनों को लक्ष्य की ओर जाने में सहायता करने के लिए इजरायली बैरकों और ठिकानों को निशाना बनाना" था.

Advertisement
Aug 25, 2024 10:14 (IST)

हिजबुल्लाह ने इजरायल पर 320 से अधिक कत्युशा रॉकेट दागे

हिजबुल्लाह ने कहा है कि उसने रात भर में इजरायल पर 320 से ज़्यादा रॉकेट दागे हैं, जिसमें कई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है. हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा, "अब तक दागे गए कत्युशा रॉकेटों की संख्या 320 से ज़्यादा है..." साथ ही हिजबुल्लाह ने यह भी कहा कि उसने 11 इजरायली ठिकानों और बैरकों को निशाना बनाया है.

Aug 25, 2024 10:13 (IST)

Israel, Hezbollah Conflict: सेल्फ डिफेंस में कर रहे हैं हिजबुल्लाह पर हमला - इजरायल

इज़राइल ने कहा कि उसने अपने नागरिकों पर हिजबुल्लाह के हमले को रोकने के लिए "सेल्फ डिफेंस" के रूप में लेबनान के अंदर हमले किए हैं. सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक वीडियो बयान में कहा, "इन खतरों को दूर करने के लिए सेल्फ डिफेंस में, इज़राइली रक्षा बल लेबनान में आतंकी ठिकानों पर हमला कर रहा है, जहां से हिज़्बुल्लाह इज़रायल के नागरिकों पर अपने हमले शुरू करने की योजना बना रहा था."

Advertisement
Aug 25, 2024 10:10 (IST)

इजरायल ने हिजबुल्लाह के "बड़े पैमाने" के हमले को रोकने के लिए लेबनान पर हमला किया

ईरान समर्थित हिजबुल्लाह और इजरायल दोनों ने एक दूसरे के खिलाफ बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान की घोषणा की है. लेबनान में स्थित हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने प्रमुख इजरायली सैन्य स्थलों को निशाना बनाते हुए कई विस्फोटक ड्रोन लॉन्च किए हैं. हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने इजरायल पर "320 से अधिक" रॉकेट दागे हैं.

जवाब में, इजरायली सेना ने कहा कि उसने लेबनान में लक्ष्यों पर हमले शुरू कर दिए हैं. इजरायली सेना ने कहा कि उसने इजरायली क्षेत्र पर "बड़े पैमाने पर" हमलों के लिए हिजबुल्लाह की तैयारी का पता लगाया है.

Aug 25, 2024 10:07 (IST)

लेबनान ने इजरायल पर किया हमला

लेबनान ने रविवार सुबह इजरायल पर 200 रॉकेट दागते पड़े पैमाने पर हमले की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही लेबनान ने इजरायल पर ड्रोन हमला भी कर दिया है. 

Featured Video Of The Day
किस-किस को मिली Atishi Cabinet में जगह? List में एक चौंकाने वाला नाम
Topics mentioned in this article