जो बाइडेन ने कहा कि इज़रायल में "आतंकवादी बच्चों का सिर काट रहे हैं", व्हाइट हाउस ने दी इस बयान पर सफाई

अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुष्टि की है कि इस शनिवार को इज़रायल के शहरों पर अचानक हुए हमलों में कम से कम 14 अमेरिकी नागरिक मारे गए हैं.

Advertisement
Read Time: 7 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि इज़रायल पर हमास का हमला "सरासर दुष्ट कृत्य है", उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह "बच्चों के सिर काटते आतंकवादियों की तस्वीरें" देखेंगे. उन्होंने आज पहले टीवी पर व्हाइट हाउस में अपने संबोधन के दौरान कहा, "इस जीवन में ऐसे क्षण आते हैं - मेरा शाब्दिक अर्थ यह है - जब इस दुनिया में बुराई फैलाई जाती है." यह सरासर दुष्टतापूर्ण कृत्य है."

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बीबीसी को स्पष्ट किया कि जो बाइडेन ने वास्तव में ऐसी तस्वीरें नहीं देखीं, लेकिन वह "इज़रायल की रिपोर्टों" का जिक्र कर रहे थे. अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुष्टि की है कि इस शनिवार को इज़रायल के शहरों पर अचानक हुए हमलों में कम से कम 14 अमेरिकी नागरिक मारे गए हैं. आतंकी हमले ने इजरायल की ओर से क्रूर जवाबी हमला शुरू कर दिया है, इन हमलों और जवाबी कार्रवाई में पहले ही 4,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है.

Advertisement

हमास ने कहा कि जो बाइडेन की टिप्पणियां इज़राइल द्वारा "अपराधों पर पर्दा डालने का प्रयास" थीं. हमास के कार्यकर्ताओं ने कई लोगों को बंधक भी बना लिया था और धमकी दी थी कि अगर इजरायल ने गाजा पर हमले से पहले नागरिकों को चेतावनी नहीं दी तो वे उन्हें मार देंगे. जो बाइडेन ने पुष्टि की कि अगवा किए गए लोगों में कुछ अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं. एकजुटता का जोरदार प्रदर्शन करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "हम इजरायल के साथ खड़े हैं और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उसे वह सब मिले जिसकी उसे जरूरत है."

नागरिकों पर हमास के हमलों को "दुखद" बताते हुए उन्होंने कहा, "अपने बच्चों की रक्षा के लिए अपने शरीर का इस्तेमाल करते हुए माता-पिता को मार डाला गया. शांति का जश्न मनाने के लिए एक संगीत समारोह में भाग लेने के दौरान युवाओं की हत्या कर दी गई. महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया, उन पर हमला किया गया, उनसे परेड कराई गई." अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "किसी भी देश, किसी भी संगठन, इस स्थिति का फायदा उठाने की सोच रहे किसी भी व्यक्ति के लिए मेरा एक शब्द है कि ऐसा न करें."

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिका के पास अभी तक हमास के हमलों में सीधे ईरानी संलिप्तता का सबूत नहीं है. अमेरिकी अधिकारी अभी भी इस मुद्दे पर खुफिया जानकारी की जांच कर रहे हैं. एएफपी ने बताया कि जो बाइडेन की प्रतिक्रिया पर अगले साल के अमेरिकी चुनाव से पहले घर पर बारीकी से नजर रखी जा रही है - रिपब्लिकन ने डेमोक्रेट राष्ट्रपति पर ईरान पर नरम होने का आरोप लगाया है.

ये भी पढ़ें : "पूरी दुनिया हमारे कानून के दायरे में होगी": हमास कमांडर महमूद अल-ज़हर की चेतावनी

ये भी पढ़ें : हमास ने इज़रायली महिला और दो बच्चों को छोड़ने का किया दावा

Featured Video Of The Day
सर्वोदय बुनियाद भारत की | M3M फ़ाउंडेशन
Topics mentioned in this article