दुनिया के सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलीस्कोप ने खींची विलुप्त होते तारे की अनोखी तस्वीरें

जेम्‍स वेब टेलिस्‍कोप का निर्माण एरोस्‍पेस की दिग्‍गज कंपनी नॉथ्रोप ग्रुमन कॉर्प (Northrop Grumman Corp) द्वारा किया गया है और इसे दिसंबर 2021 में फ्रेंच गयाना से नासा और इसके यूरोपीय और कनाडाई समकक्षों के लिए स्‍पेस में लांच किया गया था.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्‍ली:

दुनिया के सबसे बड़े और शक्तिशाली टेलिस्‍कोप में शुमार, जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलिस्‍कोप के दो कैमरों ने ग्रहीय नेबुला NGC 3132 की नवीनतम फोटो खींची है. नेबुला NGC 3132को दक्षिणी रिंग नेबुला के नाम से भी जाना जाता है और एक अनुमान के मुताबिक यह पृथ्‍वी से करीब 2500 प्रकाश वर्ष दूर है. स्‍पेस एजेंसी नासा के अनुसार, तस्‍वीर में टिमटिमाते तारे को सभी दिशाओं में गैस और धूल के छल्‍ले को छोड़ते हुए देखा जा सकता है. ऐसी घटना हजारों साल तक होती है और अब नासा के जेम्‍स वेब स्‍पेस टेलिस्‍कोप ने पहली बार धूल में लिपटे हुए तारे की इमेज को कैप्‍चर किया है. तस्‍वीर में दक्षिणी रिंग नेबुला (Southern Ring Nebula)को बीचोंबीच देखा जा सकता है.

नासा के अनुसार, यदि हम टेलिस्‍कोप को रोटेट करेंगे तो हम स्‍पष्‍ट रूप से इसकी थ्रीडी इमेज देख पाएंगे. यह दो कटोरों जैसा दिखता है जो बीच में एक बड़े छेद के साथ एक-दूसरे से दूर खुलते हैं. वेब के बायीं ओर के इन्‍फ्रारेड कैमरे के चित्र में तारों और प्रकाश की परतें स्‍पष्‍ट रूप से देखी जा सकती हैं जबकि दायीं ओर के मिड इन्‍फ्रारेड इंस्‍ट्रुमेंट (MIRI) के चित्र में दूसरे तारे को धूल से घिरा हुआ देखा जा सकता है.

Advertisement

नासा के अनुसार, चमकीला तारा अपने stellar evolution के शुरुआती चरण में है और भविष्‍य में स्‍वयं के ग्रहीय नेबुला को बाहर निकाल देगा. गौरतलब है कि जेम्‍स वेब टेलिस्‍कोप का निर्माण एरोस्‍पेस की दिग्‍गज कंपनी नॉथ्रोप ग्रुमन कॉर्प (Northrop Grumman Corp) द्वारा किया गया है और इसे दिसंबर 2021 में फ्रेंच गयाना से नासा और इसके यूरोपीय और कनाडाई समकक्षों के लिए स्‍पेस में लांच किया गया था.

Advertisement

* Coronavirus update: देश में कोविड-19 के 13,615 नए मामले आए सामने
* फैक्ट चेकर मो. जुबैर को सुप्रीम कोर्ट से राहत, सीतापुर केस में अगले आदेश तक बढ़ाई अंतरिम जमानत
* महाराष्ट्र में भारी बारिश, नासिक और गढ़चिरौली में बाढ़, स्कूल बंद किए गए

Advertisement

Featured Video Of The Day
हाथरस भगदड़ हादसे में दो और लोगों की गिरफ़्तारी, अब तक कुल 11 गिरफ़्तारियां