एक साथ जन्मे नौ बच्चों के बचने का बना रिकॉर्ड...साल भर बाद घर लौटी मां...सरकार ने ऐसे की थी मदद

माली की स्वास्थ्य मंत्री दिमिनाटो सांगारे ने कहा, नौ बच्चों के सुरक्षित बचने का रिकॉर्ड पहली बार बना है, यह हमारे लिए गर्व की बात है." 

Advertisement
Read Time: 23 mins
इस सीजेरियन सेक्शन ऑपरेशन में 10 डॉक्टर और 25 पैरामैडिक लगे थे

माली की स्वास्थ्य मंत्री दिमिनाटो सांगारे (Dieminatou Sangare ) ने AFP को बताया कि पिछले साल, मोरोक्को में नौ बच्चों को जन्म देने वाली मां घर वापस लौट आई है.  उन्होंने एक संदेश में कहा, उन सभी को स्वस्थ्य देख कर हमें खुशी और संतोष है. मां और बच्चे अब ठीक हैं और सुरक्षित और अच्छे से माली पहुंच गए हैं." सांगारे ने राजधानी बामाको में नौ बच्चों के साथ, दोनों मां-बाप का स्वागत करती तस्वीर फेसबुक पर दिखाई है. माली के उत्तरी शहर टिंबकटू की हलीमा सिसे ने मई 2021 में कासाब्लांका में पांच लड़कियों और चार लड़कों को  जन्म दिया था.    

Advertisement

माली की सरकार उसे शहर के ऐन बोर्जा क्लिनिक हवाई मार्ग से लेकर आई थी. यहां कई बच्चों के जन्म के बाद के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं थीं. डॉक्टर्स को मां और बच्चों की जान की चिंता थी. क्योंकि यहां बेहद प्रिमेच्योर बच्चों की खतरे भरे डिलीवरी होनी थी.  

वह 25 हफ्तों की गर्भवती थी जब उसे एडमिट किया गया और मेडिकल स्टाफ ने 30 हफ्ते तक उसके गर्भ को बनाए रखा.  

Advertisement

सीज़ेरियन सेक्शन डिलीवरी में सभी बच्चे सुरक्षित निकले...इस ऑपरेशन में 10 डॉक्टर और 25 पैरामैडिक लगे थे.  हर बच्चे का 500 ग्राम से 1 किलो वजन था. लेकिन उन्हें स्पेशलिस्ट केयर के लिए मोरोक्को में रहने की ज़रूरत थी.  

Advertisement

इससे पहले एक साथ जन्मे बच्चों के बचने का वेरिफाइड वर्ल्ड रिकॉर्ड आठ था. साल 2009 में 33 साल की अमेरिकी महिला "ऑक्टोमम" नाड्या सुलेमान ने इन बच्चों को जन्म दिया था. माली की स्वास्थ्य मंत्री दिमिनाटो सांगारे ने कहा, नौ बच्चों के सुरक्षित बचने का रिकॉर्ड पहली बार बना है, यह हमारे लिए गर्व की बात है." 

Advertisement

उन्होंने कहा कि, "सरकार ने बच्चों की मां की मदद करने के वादे का सम्मान किया". उन्होंने मोरोक्को की मेडिकल टीम का भी धन्यवाद दिया.  
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Manipur Violence: हिंसा के एक साल बाद भी मणिपुर में जारी तनाव, शांति बहाली की तमाम कोशिशें जारीं