इटली की PM मेलोनी ने आधिकारिक तौर पर जी7 शिखर सम्मेलन का किया समापन

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने शनिवार को दक्षिणी इटली के अपुलिया क्षेत्र में जी7 शिखर सम्मेलन का आधिकारिक रूप से समापन किया. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ अपनी वार्ता का जिक्र किया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने शनिवार को दक्षिणी इटली के अपुलिया क्षेत्र में जी7 शिखर सम्मेलन का आधिकारिक रूप से समापन किया. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ अपनी वार्ता का जिक्र किया. दोनों नेताओं ने बैठक के दौरान द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा की.

सात औद्योगिक देशों के समूह की अध्यक्षता करने वाले देश के रूप में, इटली ने भागीदार देशों - अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जापान, जर्मनी, फ्रांस और यूरोपीय संघ (ईयू) के नेताओं की मेजबानी की.

Advertisement

उन्होंने भारत सहित ‘ग्लोबल साउथ' का प्रतिनिधित्व करने वाले 11 देशों के प्रतिनिधियों की भी मेजबानी की.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने एक दिवसीय दौरे के अंत में शुक्रवार शाम को मेलोनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी तथा संवाद सत्र में भाग लिया था. उन्होंने इस मौके पर कई द्विपक्षीय बैठकें भी की थीं.

मेलोनी ने शनिवार को प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा, “श्री मोदी के साथ हमने 2022 में शुरू होने वाली अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के अवसरों को तलाशा.”

जी7 बैठक के कुछ मुख्य अंश प्रस्तुत करते हुए मेलोनी ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति प्रतिनिधियों की प्रतिबद्धता को ‘‘चीन के लिए एक स्पष्ट संकेत'' बताया.

उन्होंने कहा, ‘‘हम बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन हमारी कंपनियों को स्वतंत्र और निष्पक्ष बाजार में समान स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाया जाना चाहिए.''

Advertisement

ये भी पढ़ें:- 
'मेलोडी' सेल्फी वीडियो ने इंटरनेट पर मचाया तहलका, PM मोदी के इस खास अंदाज में जवाब ने जीता दिल

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
NSUI Protest Against NTA: NEET और NET को लेकर सड़क से लेकर NTA के दफ्तर तक प्रदर्शन
Topics mentioned in this article