इटली में जुटे हैं G-7 के नेता, जानें मेलोनी की ये तस्वीरें क्यों हो रहीं वायरल

Italy PM Giorgia Meloni: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सत्र’ में शिरकत करने के लिए अपुलिया पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को वैश्विक नेताओं के साथ व्यापक मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
G
नई दिल्ली:

जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने इटली पहुंचे विश्व नेताओं का स्वागत इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भारतीय अंदाज में किया है. इटली की पीएम मेलोनी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के पीएम फुमियो किशिदा सहित कई नेताओं को नमस्ते करती हुईं दिखीं. ग्रुप ऑफ सेवन (G7) शिखर सम्मेलन में आए विश्व नेताओं को नमस्ते करते हुए उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

सोशल मीडिया यूजर्स इटली की प्रधानमंत्री के इस भारतीय अंदाज को पसंद कर रहे हैं. एक यूजर ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि जॉर्जिया मेलोनी ने हाथ मिलाने की बजाय 'नमस्ते' करना पसंद किया. 

इटली के अपुलिया क्षेत्र के बोर्गो एग्नाजिया के आलीशान रिसॉर्ट में 13 से 15 जून तक जी-7 शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ है . 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर 14 जून को जी-7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली के अपुलिया पहुंचे हैं.

समूह की परंपरा के अनुरूप, कई देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों को अध्यक्षता करने वाले मेजबान राष्ट्र द्वारा शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया जाता है.

भारत के अलावा इटली ने अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है. हालांकि, यूरोपीय संघ जी7 का सदस्य नहीं है, लेकिन यह वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेता है.

Advertisement

लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है और शिखर सम्मेलन में उनकी लगातार पांचवीं भागीदारी है. भारत जी-7 शिखर सम्मेलन में 11वीं बार भाग लेगा.

Video : G7 Summit 2024: Italy में हो रही बैठक में क्या होंगे India के मुद्दे ?

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!