Video: फिलिस्तीन को मिला समर्थन, गुस्साए इजरायली राजदूत ने कर दिए UN चार्टर के लिए टुकड़े-टुकड़े

इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान ने कहा, "इस दिन को याद रखा जाएगा. मैं चाहता हूं कि पूरी दुनिया इस क्षण, इस अनैतिक कृत्य को याद रखे...आज मैं आपको आईना दिखाना चाहता हूं, ताकि आपको पता चले कि वास्तव में आप संयुक्त राष्ट्र चार्टर को क्या नुकसान पहुंचा रहे हैं."

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को 7 महीने से ज्यादा बीत चुके हैं, लेकिन यह संघर्ष खत्म होता नहीं दिख रहा है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन (Israel Philistine) के स्थायी सदस्य बनने को लेकर 10 मई को वोटिंग हुई. इस दौरान भारत समेत 143 देशों ने इसके पक्ष में वोट किया. अमेरिका और इजरायल समेत 9 देशों ने इसके खिलाफ वोटिंग की. जबकि 25 देशों की यूएन में गैरमौजूदगी रही. हालांकि समर्थन में पड़े वोटों के आधार पर फिलिस्तीन ने संयुक्त राष्ट्र (United Nation) के स्थायी सदस्य के लिए क्वालिफाइ कर लिया. इस बात से इजरायल काफी गुस्से में दिखा. 

यूएन में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान ने नाराजगी दिखाते हुए संयुक्त राष्ट्र चार्टर के टुकड़े-टुकड़े कर दिए. इज़रायली राजदूत एर्दान ने फिलिस्तीन को UN का स्थायी सदस्य बनाए जाने को यूएन चार्टर का उल्लंघन करार दिया. उन्होंने कहा कि इस फैसले ने पिछले महीने सुरक्षा परिषद में अमेरिकी वीटो को पलट दिया है. एर्दान ने कहा कि वह यूएन चार्टर की धज्जियां उड़ाते हुए मौजूद सदस्यों को"आईना दिखा रहे हैं."

"पूरी दुनिया इस अनैतिक कृत्य को याद रखे"

इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान ने कहा, "इस दिन को याद रखा जाएगा. मैं चाहता हूं कि पूरी दुनिया इस क्षण, इस अनैतिक कृत्य को याद रखे...आज मैं आपको आईना दिखाना चाहता हूं, ताकि आपको पता चले कि वास्तव में आप संयुक्त राष्ट्र चार्टर को क्या नुकसान पहुंचा रहे हैं. यह वोटिंग विनाशकारी है. आप अपने हाथों से संयुक्त राष्ट्र चार्टर की धज्जियां उड़ा रहे हैं." उन्होंने हमास का जिक्र करते हुए संयुक्त राष्ट्र को "आधुनिक नाज़ियों" के लिए खोलने का आरोप लगाया.

UN में फिलिस्तीन के समर्थन में वोटिंग से भड़का इजरायल

बता दें कि फिलिस्तीन के पास अब तक संयुक्त राष्ट्र में ऑब्जर्वर का दर्जा मिला हुआ है. अब उसके स्थायी सदस्य बनने को लेकर वोटिंग हुई है. इजरायली राजदूत ने कहा कि फिलिस्तीन को स्थायी सदस्य बनाकर आतंकियों द्वारा कंट्रोल क्षेत्र को मान्यता दे दी जएगी. उन्होंने पूछा कि क्या यूएन के सदस्य ऐसा चाहते हैं. बाद में उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "अपने भाषण के अंत में, मैंने यह बताने के लिए 'यूएन चार्टर' के टुकड़े-टुकड़े कर दिए,  कि असेंबली संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीनी आतंकवाद के प्रवेश के समर्थन में क्या कर रही है."

Advertisement

ये भी पढ़ें- ईरान: कूटनीतिक सफलता... इजरायल से जुड़े जहाज पर सवार 5 भारतीय नाविक रिहा, तेहरान से हुए रवाना

Advertisement

ये भी पढे़ं-गाजा में 15 लाख लोगों को ऐसे खदेड़ रहा इजरायल, मैप के जरिए समझिए सबकुछ

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर