इजरायल ने हमास के पॉलिटिकल चीफ के घर को बनाया निशाना, शेयर किया बमबारी का वीडियो

इस्माइल हनियेह हमास का पॉलिटिकल ब्यूरो का प्रमुख है, वह गाजा पर शासन कर रहे इस संगठन के सर्वोच्च रैंकिंग वाले अधिकारियों में से एक है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

इजरायल के सैनिकों ने गाजा में हमास के शीर्ष नेता इस्माइल हानियेह के घर पर हमला किया है. इजरायली डिफेंस फोर्स ने गुरुवार को लड़ाकू विमानों के जरिए एक घर पर बमबारी का वीडियो शेयर किया है. सेना का दावा है कि यह घर इस्माइल हानियेह का है.

इस्माइल हनियेह हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो का चीफ है, वह गाजा पर शासन कर रहे इस संगठन के सर्वोच्च रैंकिंग वाले अधिकारियों में से एक है. कई देश उसे हमास का चीफ मानते हैं.

इजरायल का दावा है कि हनियेह के घर को "टेरेरिस्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर के रूप में इस्तेमाल किया गया था." इजरायली नागरिकों और आईडीएफ (IDF) सैनिकों के खिलाफ आतंकवादी हमले करने के निर्देश देने के लिए हमास के वरिष्ठ नेताओं द्वारा इस घर का उपयोग बैठक स्थल के रूप में किया जा रहा था.

हमास के संस्थापक शेख अहमद यासीन का करीबी था हनियेह

हनियेह 1990 के दशक के अंत में सुर्खियों में आया था. वह 2004 में मौलवी की हत्या से पहले गाजा में हमास के संस्थापक शेख अहमद यासीन का दाहिना हाथ था.

साल 2006 में हमास को जीत दिलाने के बाद उसे फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया था. हनियेह को 2017 में हमास का नेता चुना गया था और उसने गाजा के बाहर से अपने समूह की राजनीतिक गतिविधियों को काफी हद तक नियंत्रित किया है.

Advertisement
हमास के नौसैनिक बलों के हथियारों का भंडार नष्ट

आईडीएफ ने कहा कि इजरायली सैनिकों ने आज हमास के नौसैनिक बलों के हथियारों के भंडार का भी पता लगाया और उसे नष्ट कर दिया.  भंडार में डाइविंग गियर, विस्फोटक उपकरण और हथियार थे.

इज़रायल ने सात अक्टूबर के हमलों का बदला लेने के लिए हमास को नेस्तनाबूत करने का संकल्प लिया है. हमास के हमलों में 1200 इजरायली मारे गए थे, जिनमें से अधिकांश आम नागरिक थे. हमास ने करीब 240 लोगों को बंधक भी बना लिया, जिनमें बुजुर्ग और छोटे बच्चे भी शामिल हैं.

Advertisement

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि गाजा पट्टी पर इजरायल के हमलों में मरने वालों की संख्या अब 11,500 से अधिक हो गई है, जिसमें हजारों बच्चे भी शामिल हैं. वह युद्धविराम की मांग कर रहा है.

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि
Topics mentioned in this article