खान यूनिस का कसाई : चम्मच से खुदवाई कब्र, जासूस को भाई के हाथों जिंदा दफनवाया; कितना क्रूर था सिनवार

याह्या सिनवार को 'ना' सुनने की आदत नहीं थी. उसके करीबी भी उससे खौफ खाते हैं. रिपोर्ट में ऐसे भी दावे किए गए हैं कि अगर कोई सिनवार की बात को टालता था या काम को नहीं करता था, तो वह उसे जिंदा दफन करवा देता था.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
यरूशलम:

इजरायल ने गाजा में एयरस्ट्राइक में हमास के चीफ याह्या सिनवार (Yahya Sinwar Death) को मार गिराया है. सिनवार जुलाई में मारे गए हमास (Hamas) के पॉलिटिकल हेड इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) के बाद हमास का नया लीडर बना था. वह 7 अक्टूबर 2023 में इजरायल पर हमास के रॉकेट हमलों का मास्टरमाइंड भी था. सिनवार को निर्मम हत्याएं करने के लिए जाना जाता है. उसे 'खान यूनिस का कसाई' भी कहा जाता था. आइए जानते हैं याह्या सिनवार को क्यों कहते थे 'खान यूनिस का कसाई':-

सिनवार का पूरा नाम याह्या इब्राहिम हसन सिनवार है. उसका जन्म गाजा पट्टी के दक्षिणी इलाके में खान यूनिस के रिफ्यूजी कैंप में हुआ था. सिनवार के मां-बाप गाजा में शरणार्थी बन गए थे. 1989 में 19 साल की उम्र में सिनवार पर हत्या का आरोप लगा था.  2 इजरायली सैनिकों की हत्या के आरोप साबित भी नहीं हुआ था, लेकिन उसे आजीवन कारावास की सजा सुना दी गई थी. हालांकि, 2011 में कैदियों की अदला-बदली के दौरान सिनवार को भी रिहा कर दिया गया था. 

फिलिस्तीनी नागरिक को उसके भाई के हाथों ही कराया जिंदा दफन
याह्या सिनवार बहुत खूंखार किस्म का था. BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिनवार ने इजरायल के लिए जासूसी करने के शक में एक शख्स को उसके भाई के हाथों ही जिंदा दफन करवा दिया था. दफन करने के लिए खुदाई का काम किसी फावड़े से नहीं, बल्कि चम्मच से करने का ऑर्डर दिया गया था. 

क्या गाजा में हुई एयरस्ट्राइक में मारा गया हमास चीफ याह्मा सिनवार? IDF ने कहा- DNA टेस्ट से करेंगे कंफर्म 
 

12 संदिग्ध जासूसों को उतारा था मौत के घाट
सिनवार ने एक बार इजरायल के लिए जासूसी कर रहे 12 संदिग्ध फिलिस्तीनियों को एक साथ मौत के घाट उतारने की बात स्वीकार की थी. इसके बाद से उसे 'खान यूनिस का कसाई' कहा जाने लगा था. खान यूनिस का कसाई इसलिए, क्योंकि सिनवार की पैदाइश गाजा के खान यूनिस इलाके में ही हुई थी.

करीबी भी खाते थे खौफ
यरूशलम पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, याह्या सिनवार को 'ना' सुनने की आदत नहीं थी. उसके करीबी भी उससे खौफ खाते हैं. रिपोर्ट में ऐसे भी दावे किए गए हैं कि अगर कोई सिनवार की बात को टालता था या काम को नहीं करता था, तो वह उसे जिंदा दफन करवा देता था.

Advertisement

हमास कमांडर को किया था टॉर्चर
याह्या सिनवार पर 2015 में हमास कमांडर महमूद इश्तिवी को टॉर्चर कर उसे मार डालने का आरोप भी था. इश्तिवी पर समलैंगिकता और पैसों की हेरा-फेरी का आरोप था. सिनवार समलैंगिकता के सख्त खिलाफ था.

सुरंगों में रहकर हमास को देता था कमांड
सिनवार ज्यादा सोशल लाइफ में नहीं रहता था. उसका ज्यादातर वक्त गाजा में बने हमास की सुरंगों में गुजरता था. वहीं से वह हमास के लड़ाकों को कमांड देता था.

Advertisement

दाएफ-हानिया के बाद अब याह्या सिनवार की भी मौत,  इजरायल ने ढेर किए हमास और हिज्बुल्लाह के ये कमांडर

सिनवार की फैमिली में कौन-कौन?
याह्या सिनवार ने खान यूनिस में बॉयज सेकेंडरी स्कूल में शुरुआती पढ़ाई की. इसके बाद उसने गाजा की इस्लामिक यूनिवर्सिटी से अरबी ज़बान में बैचलर की डिग्री ली. कॉलेज के दिनों में ही सिनवार की एक लड़की से दोस्ती हुई थी, जो उससे 18 साल छोटी थी. इसी दौरान उसे इजरायली सेना ने अरेस्ट कर लिया और जेल में डाल दिया. जेल से रिहा होने के बाद सिनवार ने इसी लड़की से शादी की थी. सिनवार की 3 संतानें हैं.

Advertisement

हालांकि, परिवार और बच्चों के बारे पब्लिक डोमेन में कोई जानकारी नहीं है. सिनवार की बीवी जिस कॉलेज में पढ़ती थी, वहां अब पढ़ाती है, लेकिन कॉलेज की वेबसाइट से भी सारी डिटेल और फोटोज हटा दिए गए हैं. सिनवार की बीवी का चेहरा लोगों के सामने नहीं आया है. वह हमेशा बुर्के में रहती है.


 

Featured Video Of The Day
Flight Bomb Threat: कौन होते हैं Sky Marshals, कैसे रोकेंगे Airport और Plane में Blast?