28 minutes ago

ईरान ने हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्लाह की मौत का बदला लेने के लिए बीते मंगलवार को इजरायल पर करीब 180 मिसाइलें दागीं. इससे एक बार फिर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है और एकबार फिर मिडिल ईस्ट युद्ध के मुहाने पर है. ईरानी कार्रवाई के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान को इसकी 'कीमत चुकानी पड़ेगी, लेकिन वक्त और जगह हम तय करेंगे. इसके बाद इजराइल ने गुरुवार सुबह मध्य बेरूत के अल-बचौरा क्षेत्र में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाकर हवाई हमला किया, जिससे भीषण आग लग गई. टीवी फुटेज में इमारत से भारी काला धुआं उठता हुआ दिखाई दे रहा है.हवाई हमले से आसपास के घरों और पार्क किए गए वाहनों को भी काफी नुकसान हुआ. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बचाव के लिए एम्बुलेंस और नागरिक सुरक्षा दल इलाके में पहुंच गए हैं. लेबनान के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अल-बचौरा क्षेत्र में हवाई हमले में कम से कम 5 लोग मारे गए. अलजदीद टीवी चैनल की रिपोर्ट के अनुसार, मध्य बेरूत में हमले से कुछ समय पहले, इज़राइल ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हरेत ह्रेइक क्षेत्र पर तीन मजबूत हवाई हमले किए.

ईरान-इजराइल शत्रुता के मद्देनजर तनाव बढ़ने पर भारत ने अपने नागरिकों को ईरान की गैर-जरूरी यात्राओं से बचने की सलाह दी है. विदेश मंत्रालय ने ईरान में रहने वाले भारतीय नागरिकों से सतर्क रहने और तेहरान स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने का भी आग्रह किया है.

Israel-Iran War Live Updates:

Oct 03, 2024 14:20 (IST)

'...तो जवाब दिया जाएगा'

राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने कहा कि ईरान जंग नहीं चाहता, लेकिन इजरायल देश के खिलाफ कार्रवाई करता है तो जवाब दिया जाएगा. उन्होंने यह टिप्पणी बुधवार को कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ मुलाकात के बाद की. वह दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा के लिए कतर गए हैं.

Oct 03, 2024 13:31 (IST)

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लेबनान में शांति स्थापना अभियान में सेना भेजने वाले भारत और अन्य देशों की सराहना की. उन्होंने बुधवार को कहा, 'लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) के शांति सैनिक अपनी जगह पर बने हुए हैं. हालांकि इजरायल ने इन्हें कहीं और ट्रांसफर करने की मांग की है लेकिन संयुक्त राष्ट्र का ध्वज वहां लहरा रहा है.

Oct 03, 2024 09:47 (IST)

'मौत से पहले हिजबुल्लाह प्रमुख युद्धविराम पर सहमत'

लेबनान के विदेश मंत्री अब्दुल्ला हबीब ने कहा कि पूर्व हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह पिछले हफ्ते बेरूत में इजरायली हवाई हमले में मारे जाने से पहले इजरायल के साथ युद्धविराम पर सहमत हुए थे. उन्होंने कहा कि युद्धविराम के फैसले के बारे में अमेरिकी और फ्रांसीसी प्रतिनिधियों को जानकारी दी गई थी.

Oct 03, 2024 09:42 (IST)

तेल की कीमतों इजाफा

मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच क्रूड ऑयल के दाम 74 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है. कच्चे तेल की कीमतों में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिला है.

Oct 03, 2024 09:40 (IST)

ईरान-इजराइल युद्ध का असर शेयर बजार पर

वैश्विक स्तर पर तनाव बढ़ने के कारण भारतीय  शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली. शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी 50 आज यानी गुरुवार को एक फीसदी से अधिक गिरकर खुले हैं. मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच ईरान-इजराइल युद्ध की आशंका बढ़ गई है, जिसका असर शेयर बाजार पर देखा गया है.

Oct 03, 2024 09:23 (IST)

सीरिया में फिर हमला

इजरायल ने सीरिया में फिर हमला किया है. हमले में 3 लोगों की मौत हो गई. 

Advertisement
Oct 03, 2024 07:19 (IST)

बेरूत पर हमला

ईरान हमले के बाद बदले की आग में जल रहे इजराइल ने एक बार फिर लेबनान की राजधानी बेरूत पर एयर स्ट्राइक किया है. बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में 17 हमले हुए हैं. 

Oct 03, 2024 07:13 (IST)

'इजरायल को जवाबी हमले का अधिकार'

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि ईरान के परमाणु स्थलों पर हमले का अमेरिका समर्थन नहीं करता है. लेकिन इजरायल को जवाबी हमले का अधिकार है.

Advertisement
Oct 03, 2024 07:03 (IST)

लेबनान से अपने नागरिकों को वापस लाएगा इंडोनेशिया

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने पश्चिम एशियाई देश में बढ़ते इजरायली हमलों के बाद लेबनान में मौजूद अपने नागरिकों को तत्काल स्वदेश वापस लाने का निर्देश दिया है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, राष्ट्रपति ने बुधवार को पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत की अपनी यात्रा के दौरान यह बयान दिया और कहा कि उन्होंने विदेश मंत्री रेतनो मार्सुदी को स्थिति के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

Featured Video Of The Day
पति अभिनव के बर्थडे पर रोमांटिक हुईं रुबीना दिलैक, बेटियों ने दिया ये खास सरप्राइज