इजरायल ने महज 10 दिनों में हिज्बुल्लाह की तोड़ दी कमर, जानिए कब क्या हुआ?

Israel Hezbollah War: इजरायल ने हिज्बुल्लाह को महज 10 दिनों के अंदर तबाह कर दिया है. एक के बाद एक लगातार हमलों में उसका चीफ तक मारा गया. जानिए इजरायल के बदले की टाइमलाइन

Advertisement
Read Time: 3 mins

Israel Hezbollah War: मध्य पूर्व में पिछले कुछ दिनों में हालात बेहद गंभीर हो गए हैं. हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के इजरायली हमले में मारे जाने के बाद इस आशंका को बल मिला है कि यह पूरा क्षेत्र एक बड़े संघर्ष में उलझ सकता है. पिछले 12 दिनों ने मध्य पूर्व के शक्ति संतुलन को बदल कर रख दिया है. 

  1. 17-18 सितंबर: लेबनान में हिजबुल्लाह मेंबर्स के पेजर और वॉकी-टॉकी में दो दिन तक ब्लास्ट हुए. इसमें कम से कम 37 लोग मारे गए और हजारों लोग घायल हो गए. इन हमलों के लिए हिज्बुल्लाह ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया, लेकिन इजरायल ने इसकी सीधी जिम्मेदारी नहीं ली.
  2. 20 सितंबर: इजरायल ने दक्षिणी बेरूत में हिज्बुल्लाह के गढ़ पर हमला किया. मीडिया रिपोर्ट्स  के मुताबिक हमले में हिज्बुल्लाह के एक शीर्ष कमांडर सहित 55 लोग मारे गए.
  3. 23 सितंबर: इजरायल ने लेबनान पर भारी बमबारी की, जिसमें 1,300 ठिकानों को निशाना बनाया गया. एक ही दिन में सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई. यह इजरायल की सबसे बड़ी मिलिट्री कार्रवाइयों में से एक थी.
  4. 25-26 सितंबर: लेबनान में इजरायल के लगातार हमलों के बीच, हिजबुल्लाह की ओर से भी जवाबी हमले हुए. न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं ने तनाव कम करने की अपील की. अमेरिका और उसके सहियोगियों ने 21 दिन के युद्ध विराम की अपील की. हालांकि इजरायल ने इसे खारिज कर दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हिज्बुल्लाह ने भी इसे स्वीकार नहीं किया.
  5. 27 सितंबर: इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करते हुए 'हिज्बुल्लाह को हराने' की बात कही. इसके बाद उसी दिन उन्होंने बेरूत में हिज्बुल्लाह के हेडक्वारटर पर हमला करने का आदेश दिया. इस हमले का असली टारगेट हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरलल्लाह था. इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने शुक्रवार देर रात बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाके दहिह में हिज्बुल्लाह हेडक्वार्टर पर बड़ा हमला किया, जिसमें नसरल्लाह की मौत हो गई.
  6. 28 सितंबर: शनिवार को, आईडीएफ ने नसरल्लाह के मारे जाने का ऐलान किया. इसके कुछ घंटों बाद हिज्बुल्लाह ने भी अपने नेता की मौत की पुष्टि की. नसरल्लाह, 30 साल की उम्र में 1992 में हिज्बुल्लाह का महासचिव बना था. पिछले 32 वर्षों में उसने हिज्बुल्लाह को न सिर्फ लेबनान बल्कि मध्य पूर्व की एक बड़ी ताकत बना दिया. वह इजरायल का दुश्मन नंबर एक बन गया. आखिरकार शुक्रवार को यहूदी राष्ट्र, अपने सबसे बड़े दुश्मन को खत्म करने में कामयाब रहा.
  7. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल ने लेबनान में हिजुबल्ला ठिकानों पर बमबारी जारी रखी है. संघर्ष का बड़े पैमाने पर फैलने का खतरा है. ईरान की प्रतिक्रिया इस मुद्दे पर अहम होगी, जो हमास और हिज्बुल्लाह दोनों का समर्थन करता है.