क्या ईरान पर बड़े हमले की तैयारी में है इजरायल? US की खुफिया एजेंसी के लीक दस्तावेज से उठ रहे सवाल

ईरान के खिलाफ इजरायल की तैयारी को लेकर ये दोनों दस्तावेज ईरान को समर्थन देने वाले कई लोग टेलीग्राम (एप) की मदद से साझा कर रहे हैं. उनका भी मानना है कि इजरायल किसी बड़े हमले की तैयारी में है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

क्या लीक हुआ यूएस खुफिया एजेंसी का दस्तावेज? इजरायल-ईरान युद्ध को लेकर बड़ा खुलासा

नई दिल्ली:

इजरायल इन दिनों एक साथ कई मोर्चों पर लड़ाई लड़ रहा है. एक तरफ जहां वह गाजा में लगातार हमास को अपने हमलों से कमजोर कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ उसके निशाने पर हिजबुल्लाह है. हमास और हिजबुल्लाह को ईरान का पूरा समर्थन है. इसकी जानकारी इजरायल को भी है अच्छे से हैं. यही वजह है कि इजरायल ईरान को भी सबक सिखाने के मूड में दिख रहा है. न्यूयॉर्क टाइम्स में छपि खबर के अनुसार अमेरिका की खूफिया एजेंसी के लीक हुए दस्वातेज को देखकर ऐसा लगता है कि इजरायल अब ईरान पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है. इस खबर के अनुसार अमेरिका की सैटेलाइट को कुछ ऐसे तस्वीरें हाथ लगीं है जिसे देखकर ऐसा लगता है कि इजरायल किसी बड़ी कार्रवाई के लिए अपनी सेना को तैयार कर रहा है. 

आपको बता दें कि 15 और 16 अक्टूबर को ईरान को समर्थन देने वाले कई टेलीग्राम एकाउंट ने ऐसे दो दस्तावेज शेयर भी किए गए थे. इन दस्तावेजों में वे इज़राइल के सैन्य अभ्यासों को दर्शाने वाली सैटेलाइट इमेज का विस्तृत विश्लेषण किया गया था. इन्हें देखकर लगता है कि इजरायल ईरान पर बड़े हमले की तैयारी मे है. यह संभावित हमला 1 अक्टूबर को ईरानी मिसाइल हमले के बाद बढ़ते तनाव के मद्देनजर काफी अहम है. 

इन दस्तावेज़ों में से एक का टाइटल "इज़रायल:वायु सेना ने ईरान पर हमले की तैयारी जारी रखी है" है. और हाल के इज़रायली अभ्यासों की रूपरेखा तैयार की है जो ईरान के खिलाफ संभावित सैन्य अभियान का पूर्वाभ्यास करने जैसा दिखता है. कथित तौर पर इन तैयारियों में हवा से हवा में ईंधन भरने के संचालन, खोज और बचाव मिशन और संभावित ईरानी हमलों की आशंका में मिसाइल प्रणालियों की पुनः स्थिति शामिल है. दूसरा दस्तावेज़ युद्ध सामग्री और अन्य सैन्य संपत्तियों को रणनीतिक स्थानों पर ले जाने के इजरायली प्रयासों का खुलासा करता है.

Advertisement

इजरायल ने हिजबुल्लाह को दी चेतावनी 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने अपने घर पर हुए ड्रोन हमले के बाद हिजबुल्लाह को चेतावनी दी है. नेतन्याहू ने कहा कि जो कोई भी इजरायल के नागरिकों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा, उसे "भारी कीमत" चुकानी होगी. इजरायल के शहर कैसरिया में नेतन्याहू के घर को निशाना बनाकर किए गए हमले के बाद उनकी यह प्रतिक्रिया सामने आई है. नेतन्‍याहू ने शनिवार को एक्‍स पर एक पोस्‍ट में  हिज्‍बुल्‍लाह को ईरान का एजेंट बताया और कहा था कि हत्या का प्रयास उन्हें या इजरायल को दुश्मनों के खिलाफ युद्ध जारी रखने से नहीं रोक सकता. 
नेतन्याहू ने लिखा कि ईरान के एजेंट हिज्‍बुल्‍लाह ने की आज मेरी और मेरी पत्नी की हत्या करने का प्रयास एक गंभीर गलती थी. यह मुझे या इजरायल को हमारे भविष्य को सुरक्षित करने के लिए दुश्मनों के खिलाफ उचित युद्ध जारी रखने से नहीं रोक सकता है."

Advertisement
Topics mentioned in this article