भारत ने कैसे श्रीलंका में इजरालियों को बड़े हमले से बचा दिया,पढ़िए इनसाइड स्टोरी

अमेरिका ने भी श्रीलंका में घूमने आए अपने नागरिकों को लेकर जारी की है चेतावनी. साथ ही जो अमेरिकी नागरिक आने वाले समय में श्रीलंका जाने की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें कुछ समय के लिए अपनी योजना को टालने के लिए भी कहा गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
श्रीलंका में इजरायली पर्यटकों पर हमले की थी तैयारी, भारतीय खुफिया एजेंसी ने किया था आगाह
नई दिल्ली:

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध का दायरा अब और बढ़ता दिख रहा है. ऐसा लग रहा है कि ईरान और उसके प्रॉक्सी (हमास, हिजबुल्लाह और हूती) दुनिया के अलग-अलग देशों में रह रहे या घूमने गए इजरायलियों को निशाना बनाने की ताक में हैं. ऐसे में इजरायल के नागरिकों की सुरक्षा एक अहम मुद्दा बना हुआ. इन सब के बीच के खबर आ रही है कि श्रीलंका में कुछ लोग इजरायली पर्यटकों पर हमला करने की तैयारी में थे. हालांकि, भारत की वजह से इजरायली पर्यटक बाल बाल बच गए. 

भारत की खुफिया एजेंसी ने दिया था इनपुट

दरअसल, भारत की खुफिया एजेंसी ने श्रीलंका पुलिस को इजरायली पर्यटकों पर होने वाले संभावित हमले की जानकारी दी थी.भारत की खुफिया एजेंसी से मिली जानकारी के बाद ही श्रीलंका की पुलिस ने तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. फिलहाल श्रीलंका पुलिस उन संदिग्धों से पूछताछ कर रही है. भारत से मिले अहम इनपुट को लेकर श्रीलंका के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री विजिथा हेराथ ने बताया कि भारत की खुफिया विभाग ने हमें सूचना दी थी कि अरुगम खाड़ी के पूर्वी तट सर्फिंग रिसोर्ट में इजरायली पर्यटकों पर हमला हो सकता है. इस सूचना पर काम करते हुए हमारी पुलिस मौके पर पहुंची और उन्होंने संदिग्ध हमलावरों को हिरासत में ले लिया. 

अमेरिका ने भी अपने नागरिकों के लिए जारी की थी चेतावनी 

आपको बता दें कि बीते बुधवार को ही अमेरिकी दूतावास ने भी श्रीलंका में घूमने आए अपने पर्यटकों को लेकर एक चेतावनी जारी की  थी. इस चेतावनी में कहा गया था कि कुछ अज्ञात लोग अरुगम खाड़ी में पर्यटकों पर हमला होने वाला है. अमेरिका ने श्रीलंका जाने की तैयारी कर रहे पर्यटकों को लेकर भी अलर्ट जारी किया था. अमेरिकी प्रशासन ने कहा था कि आने वाले समय में पर्यटकों को श्रीलंका जाने से बचना चाहिए. ब्रिटिश उच्चायोग ने भी अपने नागरिकों को लेकर एक ऐसा ही चेतावनी जारी की है. 

Advertisement

पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किए गए पर्याप्त उपाय

विजिथा हेराथ ने विदेशी पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर अहम जानकारी दी. उन्होंने कहा कि भारत से मिलने इनपुट के बाद हमारी पुलिस ने तमाम विदेशी पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर कई पुख्ता कदम उठाए हैं.इन पर्यटकों के आसपास कोई अंजान शख्स या महिला ना जा  पाए इसका भी ख्याल रखा जा रहा है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi ने NDTV Summit 2024 में भारत के विकास के लक्ष्य का विज़न बताया और योजनाओं पर प्रकाश डाला