मध्य गाजा में शरणार्थी शिविर पर इजरायली हवाई हमले में 70 लोग मारे गए : हमास

Israel Hamas War : हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अल-मगाजी नरसंहार में अब तक शहीदों की संख्या 70 हो गई है. वहीं, इजरायली सेना ने कहा कि वह रिपोर्ट की "जांच" कर रही है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
UN ने गाजा में मानवीय सहायता बढ़ाने की मांग संबंधी एक प्रस्ताव अंगीकार किया
गाजा सिटी:

इजरायल और हमास के बीच गाजा पट्टी पर युद्ध जारी है. गाजा पट्टी में इजरायली सेना, हमास के ठिकानों को चुन-चुनकर निशाना बना रही है. इस बीच हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि रविवार देर रात एक शरणार्थी शिविर में कई घरों पर हुए इजरायली हवाई हमले में कम से कम 70 लोग मारे गए हैं. मंत्रालय ने कहा कि हमले ने फिलिस्तीनी क्षेत्र के केंद्र में अल-मगाज़ी शिविर में घरों को नष्ट कर दिया. एएफपी ने हमले की पुष्टि नहीं की है. 

Advertisement

मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने कहा, "अल-मगाजी नरसंहार में अब तक शहीदों की संख्या 70 हो गई है." एएफपी द्वारा संपर्क करने पर इजरायली सेना ने कहा कि वह रिपोर्ट की "जांच" कर रही है. इससे पहले कुद्रा ने कहा था कि हमले ने एक "रेजिडेंशियल ब्लॉक" को नष्ट कर दिया है और वहां रहने वाले परिवारों की बड़ी संख्या को देखते हुए मृतकों की संख्‍या बढ़ने की आशंका जताई है."

वहीं, एक अन्‍य घटना के बारे में मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी गाजा के जबालिया शिविर में उनके घर पर इजरायली हमले में एक परिवार के 10 सदस्य मारे गए.

Advertisement

गाजा में मानवीय मदद बढ़ाने की मांग वाला प्रस्ताव...

इधर, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गाजा में मानवीय सहायता बढ़ाने की मांग संबंधी एक प्रस्ताव अंगीकार किया है लेकिन इसमें युद्धविराम का कोई जिक्र नहीं है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि सहायता प्रभावी ढंग से मिले इसके लिए युद्धविराम की बेहद ‘आवश्यक' है. संयुक्त अरब अमीरात द्वारा तैयार किए गए इस प्रस्ताव पर कई दिनों तक गहन विचार विमर्श हुआ, इसके बाद 15 देशों की परिषद ने शुक्रवार को इसे अंगीकार कर लिया. इस प्रस्ताव के पक्ष में 13 वोट पड़े, विरोध में एक भी वोट नहीं पड़ा वहीं, रूस और अमेरिका मतदान में शामिल नहीं हुए. इस प्रस्ताव में युद्धविराम का कोई जिक्र नहीं है और इस कारण से विशेषज्ञों ने इसे ‘कमजोर' करार दिया.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
South Delhi में सड़क चौड़ी करने के लिए काटे गए 1100 पेड़? भड़का SC, Contempt of Court का नोटिस जारी