इजरायल के हमलों से लेबनान में 105 लोगों की मौत, 359 लोग घायल; यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर भी बमबारी

इजरायल के लेबनान पर हमले लगातार जारी हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार देर रात जारी आंकड़ों में मृतकों की कुल संख्या 105 और घायलों की संख्या 359 बताई है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली :

इजरायल के हमलों (Israel Attack) में रविवार को लेबनान (Lebanon) में 100 से ज्‍यादा लोग मारे गए हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है. इसके बाद इजरायल ने कहा कि उसने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बमबारी जारी रखी है और यमन पर भी हमला किया है.

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार देर रात जारी संशोधित आंकड़ों में मृतकों की कुल संख्या 105 और घायलों की संख्या 359 बताई है. इन हमलों से पहले इजरायल  ने बेरूत के घनी आबादी वाले दक्षिणी उपनगरों पर हवाई हमले किए थे, जिनमें हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत हो गई थी. 

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली बमबारी में एक सप्ताह में 700 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें दो दिन की अवधि में 14 पैरामेडिक्स भी शामिल हैं.

इजराइल की सेना ने रविवार देर रात कहा कि उसने हिज्‍बुल्‍लाह के 120 ठिकानों को निशाना बनाया है. वहीं हिज्‍बुल्‍लाह ने कहा कि उसने उत्तरी इजरायली शहर सफेद पर फिर से रॉकेट दागे हैं. 

नसरल्‍लाह की मौत इजरायल को बड़ा झटका 

हिज्‍बुल्‍लाह लेबनान में एक शक्तिशाली राजनीतिक, सैन्य और सामाजिक ताकत है. हालांकि हिज्‍बुल्‍लाह प्रमुख नसरल्लाह की मौत ने उसके समर्थकों को बड़ा झटका दिया है. 

हिजबुल्लाह ने कहा कि वह हमास के समर्थन में काम कर रहा है, जिन्होंने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था और जिसके बाद फिलिस्तीनी क्षेत्र गाजा में युद्ध शुरू हो गया था. 

Advertisement

इजरायल द्वारा अपना ध्यान गाजा से उत्तर की ओर से लेबनान की ओर केंद्रित करने और सीमा पार से हमले बढ़ने के बाद पिछले सोमवार से इजरायली हमलों में सैकड़ों लोग मारे गए हैं. यह लेबनान के 1975-1990 के गृहयुद्ध के बाद सबसे घातक दिन हैं. 

सिडोन के पास हवाई हमले 

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रविवार को मुख्य दक्षिणी शहर सिडोन के पास घातक हवाई हमले किए गए थे, जबकि बेरूत के पूर्व और दक्षिण के  साथ ही आसपास के इलाके में दर्जनों लोग मारे गए थे. 

Advertisement

फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि सोमवार को दक्षिण लेबनान में विस्फोट के बाद एक महिला की मौत के बाद लेबनान में एक दूसरे फ्रांसीसी नागरिक की मौत हो गई है. 

फ्रांस के विदेश मंत्री लेबनान पहुंचे 

यह घोषणा तब हुई जब फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-नोएल बैरोट लेबनान पहुंचे, जो इजरायली हवाई हमलों के तेज होने के बाद यात्रा करने वाले पहले बड़े विदेशी राजनयिक थे. 

Advertisement

बैरोट ने पहले प्रधानमंत्री नजीब मिकाती से बात की और कहा कि पेरिस ने इजरायली हमलों को "तत्काल रोकने" की मांग की है. 

क्षेत्रीय टकराव को लेकर जताई चिंता 

फ़्रांस ने हिज्‍बुल्‍लाह और उसके समर्थक ईरान से ऐसी किसी भी कार्रवाई से दूर रहने की भी अपील की है, जिससे "क्षेत्रीय टकराव" हो सकता है. 

Advertisement

वहीं नागरिकों पर इजरायली हवाई हमलों के बारे में पूछे जाने पर पोप फ्रांसिस ने कहा कि जब एक देश "नैतिकता से परे चला जाता है" तो रक्षा हमले के अनुपात में नहीं होती है. 

एक इजरायली सुरक्षा अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि लेबनान में इजरायली सैन्य अभियान हिजबुल्लाह की इजरायल पर हमला करने की क्षमता को कम करने, समूह के सैन्य नेतृत्व को खत्म करने और सीमावर्ती क्षेत्रों का लड़ाकू विमानों से सफाया करने का प्रयास है.  

इजरायली नेताओं का कहना है कि वे चाहते हैं कि उत्तर से विस्थापित उनके नागरिक सुरक्षित वापस लौट सकें. 

हू‍ती विद्रोहियों पंर भी हमला 

इजरायल की सेना ने कहा कि उसके दर्जनों युद्धक विमानों ने रविवार को युद्धग्रस्त यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमला किया था, जिसमें होदेदा बंदरगाह भी शामिल था. 

हूती मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि हमलों में चार लोग मारे गए और 33 घायल हो गए. यमन पर हमले हूती विद्रोहियों के उस बयान के एक दिन बाद हुए हैं, जिसमें कहा था कि उन्होंने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के न्यूयॉर्क से लौटने पर इजराइल के बेन गुरियन एयरपोर्ट को मिसाइल से निशाना बनाने की कोशिश की थी. 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Bihar Flood: बिहार की 21 अहम नदियों में से कई क्यों बन जाती हैं उसके लिए अभिशाप? | NDTV India
Topics mentioned in this article