क्या टूट गई ईरान की 'कमर'? इजरायल के हमले में तबाह हुआ ईरानी मिसाइल फैक्ट्री

ईरान पर हमले बाद इजरायल ने एक बार फिर चेतावनी जारी की है. इस चेतावनी में कहा गया है कि अगर कोई देश इजरायल की तरफ देखेगा तो हम अपनी रक्षा में उसको जवाब जरूर देंगे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

इजरायल ने ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल फैक्ट्री को किया तबाह

नई दिल्ली:

इजरायल ने शनिवार की सुबह ईरान के कई सैन्य ठिकानों पर निशाना बनाया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजरायल के इस हमले में ईरान को काफी नुकसान हुआ है. जानकार मानते हैं कि इस हमले हैं ईरान के कई सैन्य ठिकाने पूरी तरह से बर्बाद हो चुके हैं. आपको बता दें कि इजरायल ने शनिवार को ईरान के अलग-अलग सैन्य ठिकानों पर एक साथ हमला किया था. इस हमले में इजरायल ने अपने फाइटर जेट्स का भी इस्तेमाल किया था. 

बैलिस्टिक मिसाइल की फैक्ट्री हुई तबाह 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजरायल ने ईरान के उन ठिकानों को भी निशाना बनाया है जहां वह अपने बैलिस्टिक मिसाइल बनाता और रखता था. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इजरायल के इस हमले में ईरान की मिसाइल फैक्ट्री पूरी तरह से तबाह हो गई है. कहा जा रहा है कि इसे फिर से ऑपरेशनल बनाने में कम से कम दो साल का समय लगेगा. ऐसे में ये ईरानी सेना के लिए एक बड़े सेट बैक की तरह है. 

इजरायल ने ईरान को दे चेतावनी 

ईरान के सैन्य ठिकानों पर अपने हमले के बाद आईडीएफ ने एक बयान जारी किया. इस बयान में कहा गया है कि आईडीएफ ने अपना मिशन पूरा कर लिया है.अगर ईरानी शासन ने नए सिरे से तनाव बढ़ाने की गलती की, तो हम जवाब देंगे.हम आपको बता दें कि आईएएफ के विमान ऑपरेशन से सुरक्षित वापस आ गए हैं. इस बयान में आगे कहा गया है कि जो लोग इजरायल को धमकी देते हैं और तनाव बढ़ाने की कोशिश करते हैं, उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. आज की कार्रवाई इजरायल राज्य और उसके नागरिकों की आक्रामक और रक्षात्मक दोनों तरह से रक्षा करने की हमारी क्षमता और प्रतिबद्धता को दर्शाती है.

Advertisement

कई देशों ने बंद कर दिया एयर स्पेस

इजरायल के हमले के बाद ईरान, सीरिया और इराक ने अपने हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिए गए हैं.ओपन सोर्स फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट FlightRadar24 के अनुसार, इन तीनों देशों के ऊपर से कोई भी विमान उड़ान नहीं भर रहा है. हालांकि, ईरान ने अब घोषणा की है कि वह हमलों के बाद उड़ानें फिर से शुरू करेगा. इराक ने कहा कि हमलों के बाद उसने नागरिक उड्डयन की सुरक्षा को देखते हुए हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध लगाया है. आईडीएफ के अनुसार, शनिवार सुबह इजरायली वायु सेना (आईएएफ) के सहयोग से तीन चरणों में ये हमले किए गए. यह कार्रवाई 1 अक्टूबर को तेहरान बैलिस्टिक मिसाइल अटैक का जवाब थी. इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने कहा, "आईडीएफ ने अपना मिशन पूरा कर लिया है. अगर ईरानी शासन ने नए सिरे से तनाव बढ़ाने की गलती की, तो हम जवाब देंगे." साथ ही कहा कि आईएएफ के विमान ऑपरेशन से सुरक्षित वापस आ गए हैं.

Advertisement
Topics mentioned in this article