इजरायल ने हमास पर स्वीडन में उसके दूतावास पर हमला करने की योजना बनाने का लगाया आरोप

हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमलाकर वहां 1200 लोगों की जान ले ली थी. जिसके जवाब में इजरायल भी गाजा को लगातार निशाना बना रहा है.

Advertisement
Read Time: 14 mins

इजरायल ने शनिवार को हमास पर यूरोप में फिलिस्तीनी समूह के विस्तार के हिस्से के रूप में स्वीडन में उसके दूतावास पर हमला करने की योजना बनाने का आरोप लगाया हैं. यहां अधिकारियों ने पिछले महीने कई संदिग्धों की गिरफ्तारी की घोषणा की थी, जिसके बाद इजरायल का ये बयान आया है. डेनिश, जर्मन और स्वीडिश अधिकारियों द्वारा घोषित गिरफ्तारियों के बाद एक बयान में इजरायल की मोसाद (Mossad) खुफिया एजेंसी ने कहा कि एक बहुराष्ट्रीय जांच से जानकारी मिली है कि हमास नेटवर्क ने लेबनान में एक समूह कमांड पोस्ट से आदेश लिया था और स्वीडन में इजरायली दूतावास पर हमला करने, पैराग्लाइडर खरीदने और यूरोप में आपराधिक समूहों के सदस्यों को सक्रिय करने का इरादा था.

दरअसल हमास ने 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमले के लिए पैराग्लाइडर का भी इस्तेमाल किया था. वहीं हमास की ओर से इस मामले पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई.

रॉयटर्स में छपी खबर के अनुसार, स्टॉकहोम विदेश मंत्रालय ने इजरायल के दूतावास की विशिष्ट सुरक्षा पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा, "स्वीडन विदेशी मिशनों की सुरक्षा के लिए वियना कन्वेंशन के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं को बहुत गंभीरता से लेता है".

Advertisement

गाजा में तबाही मचा रहा इजरायल

हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमलाकर वहां 1200 लोगों की जान ले ली थी. जिसके जवाब में इजरायल भी गाजा को लगातार निशाना बना रहा है. इजरायल ने गाजा में हमास आतंकियों को मिटा देने की कसम खाई है. करीब 2.3 मिलियन लोग घरों से जाने पर मजबूर हो गए हैं. गाजा में भीषण मानवीय संकट देखने को मिल रहा है. अब तक इजरायल के हमलों में 23 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election | ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है : PM Modi ने Pakistan को चेताया
Topics mentioned in this article