Moscow Mall Attack: ISIS ने ली आतंकी हमले की जिम्मेदारी, अब तक 60 की मौत, 100 से ज्यादा घायल

तीन हमलावरों ने क्रोकस सिटी हॉल में गोलीबारी की और बाद में हॉल में आग लगा दी. रूसी सोशल मीडिया चैनलों पर प्रकाशित वीडियो फ़ुटेज में इमारत में भीषण आग लगी हुई दिख रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमले को "भयानक" बताया.
मॉस्को:

Moscow's concert hall Terror Attack: आतंकवादी संगठन आईएसआईएस ने शुक्रवार को मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली है. रूस के पब्लिक ब्रोडकास्ट रसिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, इस आतंकी हमले में 60 लोगों की मौत हुई है, साथ ही 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. वहीं 150 से ज्यादा लोगों को बचा लिया गया है.

आईएसआईएस ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर एक बयान में कहा, आईएस लड़ाकों ने "रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में एक बड़ी सभा पर हमला किया." हमलावर "सुरक्षित रूप से अपने ठिकानों पर लौट आए हैं".

रूस के नेशनल गार्ड ने कहा कि वह घटनास्थल पर मौजूद है और अपराधियों की तलाश कर रहा है. घटनास्थल पर मौजूद आरआईए नोवोस्ती न्यूज एजेंसी के एक पत्रकार के मुताबिक, हमलावर इमारत में घुसे और गोलीबारी की. फिर इमारत में आग लगा दी. रूसी सोशल मीडिया चैनलों पर प्रकाशित वीडियो फ़ुटेज में इमारत में भीषण आग लगी हुई दिख रही है.

रूस सरकार के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने रूसी समाचार एजेंसियों को बताया कि आतंकी हमले की जांच शुरू कर दी गई है. इस मामले पर पल-पल का अपडेट राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को दिया जा रहा है. 

रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि यह एक "आतंकवादी हमला" था. अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमले को "भयानक" बताया.

अमेरिका ने दी थी हमले की जानकारी

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल के हफ्तों में रूस को हमले की संभावना के बारे में चेतावनी दी थी. अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर, बिना कोई अतिरिक्त विवरण दिए, कहा, "हमने रूसियों को उचित रूप से चेतावनी दी थी."

Advertisement

ये भी पढ़ें- वेल्स की राजकुमारी केट मिडलटन को हुआ कैंसर, कीमोथेरेपी से सेहत में सुधार
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Ground Report : हाथरस के सत्संगस में भगदड़, लोग खोज रहे हैं अपनों को
Topics mentioned in this article