छिड़ गई जंगः क्या इजरायल पर अपने ये 5 सबसे खतरनाक हथियार छोड़ेगा ईरान?

इजरायल के हमले के बाद अब ईरान भी पलटवार को तैयार दिख रहा है. ईरान न्यूज एजेंसी के अनुसार ईरान किसी भी वक्त इजरायल पर एक बड़ा हमला कर सकता है. इसके लिए तैयारियों को आखिरी रूप भी दिया जा रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
ईरान ने भी दे दी इजरायल को बड़े हमले की चेतावनी
नई दिल्ली:

इजरायल के हमले के बाद अब ईरान ने भी पलटवार करने की चेतावनी जारी कर दी है. ईरान की न्यूज एजेंसी के हवाले से मिल रही जानकारी के अनुसार इजरायल के शनिवार को किए गए हमले के बाद अब ईरान भी इजरायल पर बड़े हमले की तैयारी में है. ईरान ने कहा है कि वह इस हमले का जवाब जरूर देगा. आपको बता दें कि इजरायल ने शनिवार की सुबह ईरान पर बड़ा हमला किया है. इस हमले में ईरान के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है. इजरालय के हमले के बाद अब ईरान भी बड़े हमले का मन बना चुका है. अब ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आखिर ईरान के पास वो पांच कौन से बड़े हथियार हैं जिनकी बदोलत वह इजरायल से बदला लेने की तैयारी में दिख रहा है. चलिए आज हम आपको उन हथियारों की पूरी लिस्ट से रूबरू कराते हैं... 

ईरान की फतह हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल से कांपते हैं दुश्मन

ईरान अगर इजरायल को हमले के चेतावनी दे रहा है तो इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है उसके पास मौजूद अत्याधुनिक हथियार. इस लिस्ट में सबसे ऊपर आता है फतह हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल. ईरान ने इस बैलिस्टिक मिसाइल पिछले साल ही तैयार किया है. इस मिसाइल की रेंज 1400 किलोमीटर की है. ये मिसाइल इतनी खास है कि ये कुछ सेकेंड्स में ही 13 से 15 मैक तक की स्पीड के साथ दुश्मन को तबाह कर सकती है. यह मिसाइल तमाम वायु रक्षा प्रणालियों से खुदको बचाने में भी सक्षम है. 

समुद्र, जमीन और हवा से लॉन्च की जाने वाली अबू महदी मिसाइल भी है खास 

ईरान के पास अबू महदी मिसाइल के नाम पर एक ऐसा हथियार है जिस वह जब चाहे तब समुद्र, जमीन और हवा से लांच कर सकता है. इसे ईरान की क्रूज मिसाइल भी करते हैं.इसका नाम इराक के पॉपुलर फ़्रंट ऑफ़ इराक ऐंड सीरिया के पूर्व उप प्रमुख अबू महदी अल-मुहांडिस के नाम पर रखा गया है.इस मिसाइल की रेंज एक हजार किलोमीटर से ज्यादा की है.  यह मिसाइल होवेज़ेह मिसाइल जैसी दिखती है.इसमें टोलोउ-परिवार टर्बोजेट इंजन लगा है.

Advertisement

मोहाजिर-10 ड्रोन भी है बेहद खतरनाक 

ईरान के पास कई अत्याधुनिक हथियार हैं, इनमें से एक है मोहाजिर-10 ड्रोन. ये बेहद उन्नत ड्रोन है. ईरान की सेना ने इसे भी अपने बेडे में पिछले साल ही जोड़ा है.यह ड्रोन अपनी खासियतों के लिए जाना जाता है. इसकी रेंज दो हजार किलोमीटर बताई जाती है. साथ ही यह 210 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है. यह ड्रोन अपने साथ 300 किलोग्राम तक वारहेड ले जा सकता है. ये एक साथ कई मिसाइल और बम को भी कैरी कर सकता है. साथ ही ये ड्रोन 7 हजार मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भी भर सकता है. 

Advertisement

वायु रक्षा मिसाइल सेवोम खोरदाद भी कोई जवाब नहीं 

ईरान की एक सड़क-मोबाइल मध्यम दूरी की वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली है.इसे तीसरा खोरदाद भी कहा जाता है.ईरान की सेना के पास यह 2014 से ही मौजूद है. यह वायु रक्षा प्रणाली का उन्नत संस्करण है.सेवोम खोरदाद का नाम खोर्रमशहर की मुक्ति के नाम पर रखा गया है. खोर्रमशहर की मुक्ति फ़ारसी कैलेंडर के मुताबिक तीसरे खोरदाद को हुई थी.आपको बता दें कि ईरान ने अमेरिका और इज़रायल के हमलों से बचने के लिए 9-Dey नाम का एक नया हथियार तैनात किया था. यह हथियार सेवोम खोरदाद लॉन्ग रेंज हाई एल्टीट्यूड डिफ़ेंस मिसाइल सिस्टम पर आधारित है.

Advertisement

सैय्यद बख्तरबंद लड़ाकू वाहन भी है अहम 

सैय्यद एक बख्तरबंद लड़ाकू वाहन है, जिसे सैन्य उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसे उच्च सुरक्षा और फायरपावर के साथ विकसित किया गया है, ताकि यह युद्ध के मैदान में दुश्मनों के खिलाफ प्रभावी ढंग से लड़ सके. इन वाहनों में आमतौर पर मजबूत बख़्तर, आधुनिक नेविगेशन और संचार उपकरण, और विभिन्न प्रकार के हथियार प्रणाली शामिल होती हैं. इसका उद्देश्य सैनिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और दुश्मन पर प्रभावी हमला करना होता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Attack on Iran: दोनों देशों के बीच बढ़ रहा तनाव, जानें किसका कितना सैन्य बजट