भारतीय और चीनी सैनिक थे आमने-सामने, जमकर हुई जोर आजमाइश, वीडियो वायरल

सूडान में UN शांति मिशन के तहत भारतीय सेना और चीन की सेना PLA के बीच एक मुकाबला हुआ. इस मुकाबले में भारतीय सेना के जवानों ने चीन के सैनिकों पर भारी पड़े.

Advertisement
Read Time: 2 mins
भारतीय और चीनी सैनिक थे आमने-सामने, जमकर हुई जोर आजमाइश
खार्तूम:

भारत और चीन के बीच कैसे संबंध हैं, ये किसी से छिपा नहीं है. दोनों देशों के सैनिक जब-जब सामने आए हैं, तब तनाव काफी बढ़ जाता है. हाल ही में अफ्रीका के सूडान में भारतीय सैनिकों का सामना चीनी सैनिकों से हो गया. यहां भारतीय जवान चीनी सैनिकों पर भारी पड़े. दरअसल, संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के तहत सूडान में तैनात भारतीय सैनिक और चीनी सैनिकों के बीच एक रस्साकशी की प्रतियोगिता हुई. इस प्रतियोगिता में जमकर दोनों देशों के सैनिकों दम दिखाया, लेकिन अंत में जीत भारतीय सैनिकों की हुई और इसके बाद ढोल की ताल पर जमकर भंगड़ा हुआ. 

Advertisement

हेल्‍दी कॉम्पिटीशन...

सोशल मीडिया पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए इस मुकाबले का एक वीडियो वायरल हो रहा है. भारतीय सेना के अधिकारियों ने इसके सही होने की पुष्टि की है. साथ ही कहा कि वायरल वीडियो में कैद यह कार्यक्रम सैनिकों के बीच अनुकरणीय सौहार्द और प्रतिस्पर्धी भावना को दर्शाता है. फिजिकल फिटनेस और टीम वर्क के प्रदर्शन में भारतीय सैनिकों ने अपनी ताकत और दृढ़ संकल्प का शानदान प्रदर्शन किया और चीनी सैनिकों पर बेहतरीन जीत हासिल की. यह एक फ्रेंडली लेकिन उत्साहपूर्ण मुकाबला था. 

संयुक्त राष्ट्र मिशन की पहल...

भारतीय सेना के अधिकारियों द्वारा वायरल वीडियो के सही होने की पुष्टि करने के बाद काफी लोगों का इस पर ध्‍यान आकर्षित किया है. बता दें कि सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMIS) की स्थापना संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा 24 मार्च 2005 के संकल्प 1590[1] के तहत सूडान सरकार और सूडान पीपुल्स लिबरेशन मूवमेंट के बीच व्यापक शांति समझौते पर हस्ताक्षर के जवाब में की गई थी. UNMIS का काम शांति समझौते के कार्यान्वयन का समर्थन करना, मानवीय सहायता, सुरक्षा, मानवाधिकारों को बढ़ावा देने से संबंधित कुछ कार्य करना और सूडान में अफ्रीकी संघ मिशन का समर्थन करना है.

Advertisement

ये भी पढ़े :- क्यों रिसने लगी मुंबई की 12000 करोड़ में बनी टनल? दो महीने पहले हुआ था उद्घाटन

Featured Video Of The Day
18 जून को राजौरी गार्डन के बर्गर किंग मर्डर मामले में 1 गिरफ़्तार
Topics mentioned in this article