"घर के अंदर ही रहें भारतीय छात्र": किर्गिस्तान में पाक छात्रों पर हमला, भारत ने जारी की एडवाइजरी

भारतीय वाणिज्य दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया, हम अपने छात्रों के संपर्क में हैं. स्थिति फिलहाल शांत है. लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे घर के अंदर ही रहें.

Advertisement
Read Time: 3 mins

भारत सरकार ने किर्गिस्तान में विदेशी छात्रों पर हमलों के बीच वहां पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों से घरों के अंदर ही रहने का आग्रह किया है. किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक (Kyrgyzstan Bishkek Clash) में पाकिस्तानी छात्रों के हॉस्टल पर शुक्रवार रात कुछ स्थानीय लोगों की गुस्साई भीड़ ने हमला बोल दिया था. जिसके बाद भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी की है. भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किर्गिस्तान में पढ़ रहे भारतीय छात्रों को दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की सलाह दी है. एस. जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट करते हुए लिखा बिश्केक में स्थिति अब शांत बताई जा रही है. भारतीय छात्रों निगरानी पर हैं. छात्रों को दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की पुरजोर सलाह दी जाती है.

भारतीय वाणिज्य दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया, हम अपने छात्रों के संपर्क में हैं. स्थिति फिलहाल शांत है लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे फिलहाल घर के अंदर ही रहें और कोई भी समस्या होने पर दूतावास से संपर्क करें. हमारा 24×7 संपर्क नंबर 0555710041 है.

Advertisement

हमले में पाकिस्तानी छात्र घायल हुए

बिश्केक में पाकिस्तानी छात्रों के हॉस्टल पर हुए हमले में कुछ पाकिस्तानी छात्रों के घायल होने की खबर है. झगड़ा किस बात लेकर हुआ, इसकी अभी तक ठीक-ठीक वजह सामने नहीं आई है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ स्थानीय लोगों से झगड़े के बाद यह बवाल बढ़ा. सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी छात्रों के वीडियो वायरल हैं, जिसमें वह पीएम शहबाज शरीफ से मदद की गुहार लगा रहे हैं. मदद न मिलने के लिए मरियम नवाज को कोस रहे हैं.

Advertisement

एक छात्रा तो पाकिस्तानी न्यूज चैनल से बातचीत में मुल्क वापस ले जाने की गुहार लगाते हुए रो पड़ी. इस हॉस्टल में क्या दूसरे देशों के छात्र भी रह रहे थे और क्या वह भी इस हमले की जद में आए हैं, इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं हो पाई है. हालांकि पाकिस्तान दूतावास ने कहा कि 13 मई को किर्गिज़ और मिस्र के छात्रों के बीच लड़ाई का वीडियो शुक्रवार को  वायरल होने के बाद मामला बढ़ गया.

Advertisement

बता दें कि चीन, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और कजाकिस्तान से बॉर्डर साझा करने वाला किर्गिस्तान पाकिस्तानी छात्रों के बीच मेडिकल की पढ़ाई के लिए पसंदीदा जगह है. यहां करीब 12 हजार पाकिस्तानी छात्र अलग-अलग कोर्स कर रहे हैं. इस देश में कई सारे भारतीय छात्र भी रह रहे हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- हमें पाकिस्तान पहुंचा दो प्लीज... रो रहीं लड़कियां, किर्गिस्तान में छात्रों के हॉस्टल पर भीड़ ने क्यों किया हमला?

Video : Pakistan Students Attacked In Kyrgyzstan: किर्गिस्तान में पाक छात्रों के हॉस्टल पर भीड़ ने क्यों किया हमला?

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India