भारत का न्यूयॉर्क वाणिज्य दूतावास अब 365 दिन रहेगा खुला, इन लोगों को होगा फायदा

भारतीय मिशन ने आवेदकों को किसी भी आपातकालीन सेवा के लिए वाणिज्य दूतावास आने से पहले वाणिज्य दूतावास के आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर: 1-917-815- 7066 पर कॉल करने की सलाह दी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
न्यूयॉर्क:

न्यूयॉर्क में भारतीय वाणिज्य दूतावास अब पूरे साल यानि 365 दिनों तक खुला रहेगा. न्यूयॉर्क में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने घोषणा की है कि वह लोगों की "आपातकालीन आवश्यकताओं" को पूरा करने के लिए वीकेंड और अन्य छुट्टियों सहित पूरे साल खुला रहेगा. एक प्रेस विज्ञप्ति में भारत के कांसुलेट जनरल, न्यूयॉर्क ने कहा कि यह 10 मई से सभी छुट्टियों के दौरान दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा.

दूतावास द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, "आम जनता की आपातकालीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 10 मई, 2024 से वाणिज्य दूतावास सभी छुट्टियों (शनिवार/रविवार और अन्य सार्वजनिक छुट्टियों सहित) के दौरान दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा." इसमें कहा गया है, "यह दोहराया जाता है कि यह सुविधा वास्तविक आपात स्थिति वाले लोगों के लिए है, न कि नियमित कांसुलर सेवाओं के लिए."

भारतीय मिशन ने आवेदकों को किसी भी आपातकालीन सेवा के लिए वाणिज्य दूतावास आने से पहले वाणिज्य दूतावास के आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर: 1-917-815- 7066 पर कॉल करने की सलाह दी. इसका उद्देश्य इन सेवाओं के लिए सहायक दस्तावेजों की आवश्यकता का पता लगाना और यह सुनिश्चित करना है कि वे आपातकालीन सेवाओं की श्रेणी में आते हैं, जिन्हें वाणिज्य दूतावास के अगले कार्य दिवस तक स्थगित नहीं किया जा सकता है.

खासतौर पर यह सुविधा केवल आपातकालीन वीज़ा, आपातकालीन प्रमाणपत्र (उसी दिन भारत की यात्रा के लिए) और उसी दिन भेजे जाने वाले पार्थिव शरीर के परिवहन जैसे यात्रा दस्तावेजों की आपातकालीन आवश्यकताओं के लिए है. कांसुलेट जनरल ने कहा कि आवेदक से आपातकालीन वीज़ा के लिए आपातकालीन सेवा शुल्क लिया जाएगा, जैसा कि प्रथा रही है.

ये भी पढ़ें :- बेल्‍ट से गला दबाया... कार तक घसीटा, न्‍यूयॉर्क में नकाबपोश ने अमेरिकी महिला से किया रेप

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: Congress पर बरसे PM मोदी, बदहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी
Topics mentioned in this article