"मुझे कोई अफसोस नहीं": चीन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराने पर बोले बाइडेन-"शी से बात करूंगा"

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तीन छोटी वस्तुओं में चीनी भागीदारी से इनकार करते हुए कहा, "हम अभी तक ठीक से नहीं जानते हैं कि ये तीन वस्तुएं क्या थीं?"

बाइडेन ने इस बात पर जोर दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका "एक नए शीत युद्ध की तलाश नहीं कर रहा है.

वाशिंगटन:

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से अमेरिकी वायु सेना द्वारा इस महीने की शुरुआत में एक उच्च तकनीक वाले चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराने के मद्देनजर बात करेंगे. बाइडेन ने 4 फरवरी की घटना पर कहा, "मुझे राष्ट्रपति शी के साथ बात करने की उम्मीद है और हम इसकी तह तक जाने वाले हैं." बाइडेन ने इस बात पर जोर दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका "एक नए शीत युद्ध की तलाश नहीं कर रहा है. बाइडेन ने कहा "मुझे उस गुब्बारे को मार गिराने का कोई अफसोस नहीं है." बाइडेन ने कहा, "हम हमेशा अमेरिकी लोगों के हितों और अमेरिकी लोगों की सुरक्षा के लिए काम करेंगे." 

यह है मामला...
संयुक्त राज्य अमेरिका तब से खतरे की स्थिति में है, जब चीन से एक विशाल सफेद गुब्बारे को अमेरिका के गुप्त परमाणु हथियार स्थलों पर नज़र रखते हुए देखा गया था. अमेरिका ने बाद में उस चीनी गुब्बारे को अपने पूर्वी तट से दूर मार गिराया गया था. इस घटना के मद्देनजर, अमेरिकी सेना ने छोटी वस्तुओं का पता लगाने के लिए रडार सेटिंग्स को समायोजित किया और तुरंत तीन और अज्ञात क्राफ्ट की खोज की, जिसे बाइडेन ने गोली मारने का आदेश दिया. अमेरिका ने एक क्राफ्ट अलास्का के ऊपर, दूसरा कनाडा के ऊपर और तीसरा मिशिगन से ह्यूरॉन झील के ऊपर मार गिराया था.

चीन ने यह कहा था...
चीन का कहना है कि गुब्बारा सिर्फ एक भटका हुआ मौसम अनुसंधान क्राफ्ट था, लेकिन अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि उनके पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि गुब्बारे को जासूसी के लिए भेजा गया था. इस घटना ने चीन-अमेरिका के बीच कूटनीतिक दरार पैदा कर दी. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अचानक चीन की अपनी महत्वपूर्ण यात्रा रद्द कर दी. बीजिंग ने वाशिंगटन पर 'अतिप्रतिक्रिया' करने का आरोप लगाया और दावा किया कि अमेरिकी गुब्बारों ने भी चीनी क्षेत्र का अतिक्रमण किया था, जिसे बाइडेन प्रशासन नकारता है.

...तो मैं इसे मार दूंगा
बाइडेन ने चीनी गुब्बारे और बाद में मार गिराई गई तीन छोटी वस्तुओं के बीच स्पष्ट अंतर किया. बाइडेन ने तीन छोटी वस्तुओं में चीनी भागीदारी से इनकार करते हुए कहा, "हम अभी तक ठीक से नहीं जानते हैं कि ये तीन वस्तुएं क्या थीं?" बाइडेन ने कहा, "फिलहाल ऐसा कुछ भी नहीं लगता है कि वे चीन के जासूसी गुब्बारे कार्यक्रम या ... किसी अन्य देशों के निगरानी वाहनों से संबंधित हैं." उन्होंने कहा, "खुफिया समुदाय का वर्तमान मूल्यांकन यह है कि ये तीन वस्तुएं निजी कंपनियों से जुड़ी सबसे अधिक संभावना वाले गुब्बारे या शोध परियोजनाएं हैं. हालांकि, अगर कोई वस्तु अमेरिकी लोगों की सुरक्षा के लिए खतरा पेश करेगी, तो मैं इसे मार दूंगा." बाइडेन ने चीन के साथ अमेरिकी संबंधों को फिर से स्थापित करने को प्राथमिकता दी है, जिसे वह वाशिंगटन का सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी बताते हैं.

...प्रतिस्पर्धा चाहते हैं, संघर्ष नहीं
लोकतांत्रिक ताइवान पर शासन बहाल करने की चीनी महत्वाकांक्षाओं पर बढ़ते तनाव के बावजूद, बाइडेन और शी ने कहा है कि वे अपनी महाशक्ति प्रतियोगिता को संघर्ष में बदलने से रोकने के लिए "गार्ड रेल" स्थापित करना चाहते हैं. गुब्बारों के प्रसंग ने उस परियोजना को अस्त-व्यस्त कर दिया है. हालांकि, राज्य के उप सचिव वेंडी शर्मन ने बुधवार को कहा कि बीजिंग और वाशिंगटन ने "संवाद करना और एक दूसरे को समझने की कोशिश करना बंद नहीं किया है. बाइडेन ने कहा कि उनका प्रशासन पिछले दो हफ्तों से तनाव के बीच चीन के साथ एंगेजमेंट जारी रख रहा है. हम प्रतिस्पर्धा चाहते हैं, संघर्ष नहीं. यह प्रकरण हमारे राजनयिकों और हमारे सैन्य पेशेवरों के बीच संचार की खुली लाइनें बनाए रखने के महत्व को रेखांकित करती हैं.

यह भी पढ़ें-
त्रिपुरा चुनाव : बीजेपी को और ज्यादा की उम्मीद, CPM कर रही वापसी की कोशिश : 10 प्वाइंट्स
एलएसी पर होगी नए सैनिकों की भर्ती, बनेंगी 47 नई चौकियां, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com