कमांडर की मौत से बौखलाए हिजबुल्लाह ने इजरायल पर दागे कई रॉकेट

हमास चीफ़ इस्माइल हानिया के तेहरान में मारे जाने के बाद ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई ने इज़रायल पर सीधे हमले का आदेश दिया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

हिज्बुल्लाह ने लेबनान की तरफ़ से इजरायल को निशाना बना एक दर्जन से अधिक रॉकेट दागे हैं. रॉकेट उत्तरी इजरायल के गलिली क्षेत्र में दागे गए हैं. इस हमले में किसी जानमाल के नुक्सान की ख़बर नहीं है. दरअसल इजरायल ने अधिकतर रॉकेट को हवा में ही नष्ट कर दिया और किसी रॉकेट को रिहायशी इलाक़े में नहीं गिरने दिया. इस हमले का जवाब देते हुए इजरायल ने भी लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर हमले किए हैं.

इजरायल ने बेरुत शहर के दक्षिणी हिस्से में हाल ही में बड़ा हवाई हमला किया था और उसमें हिज़्बुल्लाह के टॉप मिलिटरी कमांडर फ़ौद शुक्र (अल हाज़ी मोहसीन के नाम से भी जाना जाता है) की मौत हो गई थी. हिज़्बुल्लाह की तरफ़ से ये ताज़ा हमला फ़ौद शुक्र के मारे जाने के बाद आया है. हिज्बुल्लाह ने धमकी दी हुई है कि फ़ौद शुक्र की मौत की बड़ी क़ीमत इज़रायल को चुकानी पड़ेगी.

इज़रायल ने फ़ौद शुक्र की मौत पर कहा था कि ये फ़ौद ही था जिसने मजदाल शैम्स पर रॉकेट हमला कर द्रुज समुदाय के 12 बच्चों की जान ली थी.

ईरान हमले की तैयारी पर

हमास चीफ़ इस्माइल हानिया के तेहरान में मारे जाने के बाद ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई ने इज़रायल पर सीधे हमले का आदेश दिया है. जानकारी के मुताबिक़ ईरान हमले की तैयारी में जुटा है.  ये रिपोर्ट न्यूयार्क टाइम्स ने ईरान के तीन अधिकारियों के हवाले से ख़बर दी है . वह मिसाइल ड्रोन आदि से तेल अवीव और हाईफ़ा जैसे बड़े इज़रायली शहरों को निशाना बनाने की फ़िराक में है. साथ ही यमन सीरिया और इराक़ में अपने प्रॉक्सीज़ के ज़रिए भी हमले बढ़ाने की योजना बना रहा है.

इज़रायल को अधिक चौकस रहने की ज़रूरत

अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट किया गया है कि इस बार का ईरान का हमला अप्रैल के हमले से बड़ा होगा. उस समय 300 प्रोजेक्टाइल्स दाग़े गए थे. जिनमें से अधिकतर को नष्ट कर दिया गया था. लेकिन इस बार हमला उससे अधिक घातक होगा. इसलिए इज़रायल को इस बार अधिक चौकस रहने की ज़रूरत है.

आईडीएफ ने सभी रिजर्व और रेगुलर कंबैट डिवीजन के साथ इंटेसिव ड्रिल किया है. सभी की छुट्टी कैंसिल कर दी गई है
हिज्बुल्लाह के हमलों के मद्देनज़र उत्तरी इज़राइल से 8 और समुदायों को इवैकुएट किया है. कुल 60 हज़ार लोग सुरक्षित जगहों पर भेजे गए हैं. 40 किलोमीटर के दायरो में फैक्टरी से ख़तरनाक सामग्री हटाने का आदेश. इज़रायल के अलग-अलग हिस्सों में अंडर ग्राउंड पार्किंग और हाईवे टनल में बम शेल्टर बनाने की योजना पर काम किया जा रहा है.

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?