Advertisement

ब्राजील में भारी बारिश का कहर, अब तक 56 लोगों की मौत, हजारों लोग विस्‍थापित 

ब्राजील की सिविल डिफेंस एजेंसी ने कहा कि रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में जलस्तर में वृद्धि से बांधों पर दबाव पड़ रहा है और पोर्टो एलेग्रे शहर के लिए खतरा पैदा हो गया है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
भारी बारिश के कारण ब्राजील में बुनियादी ढांचे को गंभीर नुकसान हुआ है. (प्रतीकात्‍मक)
ब्रासीलिया:

ब्राजील (Brazil) में भारी बारिश (Heavy Rain) ने कहर बरपाया है. पहले मूसलाधार बारिश और उसके बाद बाढ़ और भूस्‍खलन के कारण कम से कम 56 लोगों की मौत हो गई. वहीं हजारों लोगों को विस्‍थापित होना पड़ा है. अल जजीरा ने सरकार के हवाले से यह जानकारी दी है. बारिश के कारण ढह चुके घरों, पुलों और सड़कों के मलबे के बीच फंसे लोगों का पता लगाकर उन्‍हें बचाने के लिए रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. 

अल जजीरा के अनुसार, देश की सिविल डिफेंस एजेंसी ने कहा कि रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में जलस्तर में वृद्धि से बांधों पर दबाव पड़ रहा है और पोर्टो एलेग्रे शहर के लिए खतरा पैदा हो गया है. 

Advertisement

गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने आपातकाल की घोषणा की है, क्‍योंकि यह क्षेत्र विनाशकारी मौसमी घटना से जूझ रहा है. 

मृतकों की संख्‍या बढ़ने की आशंका 

अल जजीरा के मुताबिक, गवर्नर लेइट ने इस गंभीर वास्तविकता को स्वीकार करते हुए दुख व्‍यक्‍त किया कि बचाव के प्रयास जारी रहने के कारण मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है. उन्‍होंने कहा, "हम (हमारे) इतिहास की सबसे खराब आपदा से निपट रहे हैं." 

राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा ने प्रभावित क्षेत्र को पूर्ण समर्थन देने का वादा किया और आश्वासन दिया कि मौसम की मुश्किल परिस्थितियों के कारण होने वाली पीड़ा को कम करने के लिए "मानवीय या भौतिक संसाधनों की कोई कमी नहीं होगी." 

बारिश के कारण बुनियादी ढांचे को गंभीर नुकसान 

राज्य की मुख्य गुइबा नदी के चिंताजनक स्तर तक पहुंचने की आशंका है, जिससे मौजूदा संकट और बढ़ जाएगा. लगातार बारिश के कारण बुनियादी ढांचे को गंभीर नुकसान हुआ है.

इस गंभीर स्थिति के कारण अधिकारियों ने नदियों और भूस्खलन की आशंका वाली पहाड़ियों के पास रहने वालों से उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों को खाली करने का आग्रह किया है. वहीं पीने के पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं तक लोगों की पहुंच बाधित हुई है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* भारी बारिश से दुबई हुई फिर पानी-पानी, एमिरेट्स एयरलाइन ने कैंसिल की कई इंटरनेशनल उड़ानें
* जम्मू-कश्मीर में बारिश का कहर: 4 की मौत, 350 से ज्यादा परिवार को किया गया शिफ्ट
* मिजोरम में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि होने के कारण 450 से अधिक घर क्षतिग्रस्त

Featured Video Of The Day
पानी की परेशानी पर AAP नेता आतिशी ने क्या कहा?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: