हमास ने हानिया के बाद अपने नए चीफ का किया ऐलान, इजरायल पर हमले का है मास्टरमाइंड

तेहरान में अपने पूर्ववर्ती इस्माइल हानियेह की हत्या के एक सप्ताह बाद हमास ने मंगलवार को गाजा पट्टी प्रमुख याह्या सिनवार को अपना नया राजनीतिक नेता नामित किया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
गाजा:

तेहरान में इस्माइल हानियेह की हत्या के एक सप्ताह बाद हमास ने मंगलवार को गाजा पट्टी प्रमुख याह्या सिनवार को अपना नया राजनीतिक नेता नामित किया. हमास समूह के एक बयान में कहा गया, "इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन हमास ने आंदोलन के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख के रूप में नेता याह्या सिनवार के चयन की घोषणा की है."

घोषणा के कुछ मिनट बाद, हमास की सशस्त्र शाखा, एज़ेदीन अल-क़सम ब्रिगेड ने कहा कि उसने गाजा पट्टी से इजराइल की ओर रॉकेटों की बौछार की है. इजरायली सेना और अधिकारियों ने सिनवार पर इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले के मास्टरमाइंडों में से एक होने का आरोप लगाया था.

हमास के नए प्रमुख के रूप में उनकी नियुक्ति तेहरान में हनियेह की हत्या के एक सप्ताह से भी कम समय के बाद हुई है. ईरान और हमास ने उनकी हत्या के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है. इज़राइल ने हत्या पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.

आधिकारिक इज़रायली आंकड़ों के आधार पर एएफपी टैली के अनुसार, हमास के 7 अक्टूबर के हमले में 1,198 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे.

हमले के दौरान, हमास ने 251 लोगों को भी पकड़ लिया, जिनमें से 111 अभी भी गाजा में बंदी हैं, जिनमें से 39 सेना के अनुसार मारे गए हैं.

हमास द्वारा संचालित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में इजरायल के जवाबी सैन्य अभियान में अब तक कम से कम 39,653 लोग मारे गए हैं.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?
Topics mentioned in this article