इजराइल के लिए ‘शुभ दिन’, याह्या सिनवार की मौत पर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि हमास नेता सिनवार के मारे जाने से गाजा में युद्ध को समाप्त करने का अवसर मिला है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास की एक साल से जारी जंग में गुरुवार को इजरायली सेना को बड़ी कामयाबी मिली. इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने हमास के चीफ याह्या सिनवार को मार गिराया है. याह्या सिनवार की मौत पर अमेरिका की ओर से बयान आया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्विटर पर एक बयान जारी करते हुए लिखा है- सिनवार का मारा जाना इजराइल और दुनिया के लिए ‘शुभ दिन' है.

  
एक्स पर शेयर किए गए बयान में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है  सुबह इजरायली अधिकारियों द्वारा सूचना दी गई, जिसमें इस बात की पुष्टि हुई है कि हमास लीडर को मार गिराया गया है. यह इजरायल, अमेरिका और पूरी दुनिया के लिए शुभ दिन है.

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि हमास नेता सिनवार के मारे जाने से गाजा में युद्ध को समाप्त करने का अवसर मिला है.

जानकारी के मुताबिक, IDF ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को टारगेट करते हुए एयरस्ट्राइक की थी. इसमें सिनवार समेत हमास के 3 लड़ाकों की मौत की पुष्टि हुई है. सिनवार की मौत की पुष्टि DNA टेस्ट के आधार पर की गई है. सिनवार को 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमास के रॉकेट हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है. इसके बाद पूरे मिडिल ईस्ट में तनाव फैल गया था.

हमास के साथ गाजा में जंग शुरू होने के बाद से इजरायल के हवाई हमलों में अब तक हमास और लेबनान के मिलिशिया ग्रुप हिज्बुल्लाह के कई कमांडरों की मौत हो चुकी है. हिज्बुल्लाह इस जंग में हमास के पक्ष में होकर इजरायल पर हमले कर रहा है. दोनों ही मिलिशिया ग्रुप को ईरान का सपोर्ट हासिल है.

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: हमारा उद्देश्य एक समावेशी समाज बनाना है: Unsoo Kim, CEO, Hyundai Motor India Limited