"इजरायल पर कभी भी हमला नहीं होता..." एक्स पर वापसी के बाद मस्क को दिए इंटरव्यू में क्या-क्या बोले ट्रंप

ट्रम्प ने मस्क से कहा, "जब मैं राष्ट्रपति था, ईरान जानता था कि खिलवाड़ नहीं करना चाहिए. ईरान दिवालिया हो चुका था - उनके पास आतंक के लिए पैसे नहीं थे. इजरायल पर कभी भी (हमास द्वारा) हमला नहीं होता."

Advertisement
Read Time: 4 mins

अरबपति उद्यमी एलन मस्क आज एक्स सोशल मीडिया नेटवर्क पर रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का इंटरव्यू किया. यह इंटरव्यू ट्रंप को ऐसे समय में सुर्खियों में आने का अवसर प्रदान कर सकता है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने जनमत सर्वे उनकी बढ़त को खत्म कर दिया है और रैलियों की एक श्रृंखला के साथ डेमोक्रेटिक मतदाताओं को उत्साहित किया है. ट्रंप अभियान ने इसे "सदी का साक्षात्कार" कहा है.

अरबपति और एक्स के मालिक एलन मस्क को अपने सोशल मीडिया नेटवर्क पर सुबह 5:30 बजे रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प का साक्षात्कार लेना था. हालांकि, साइबर हमले के कारण साक्षात्कार में 30 मिनट से अधिक की देरी हुई है.

ट्रंप ने आज एक्स पर एलन मस्क के साथ एक साक्षात्कार के दौरान पिछले महीने हुए हत्या के प्रयास को याद किया. उन्होंने कहा कि मुझे तुरंत पता चल गया था यह एक गोली थी. मुझे यह भी पता चल गया था ति यह कान पर लगी है. लेकिन ईश्वर पर मुझे विश्वास है. रैली में लोगों को बुलेट बुलेट चिल्लाते सुना.

"मैं अब अधिक आस्तिक हो गया हूं..."
ट्रंप ने मस्क को बताया कि, "मैं अब अधिक आस्तिक हो गया हूं." उन्होंने अपने ऊपर गोली चलाए जाने की याद दिलाई. हत्या के प्रयास के बारे में पूछे जाने पर डोनाल्ड ट्रंप ने एलन मस्क से कहा कि यह "अच्छा नहीं था. ऐसी परिस्थितियों में आप दिखावा नहीं कर सकते, साहस सहज है या नहीं."

ट्रंप और मस्क अब अमेरिका में अवैध अप्रवासी मुद्दों पर बात की. ट्रंप ने रिकॉर्ड संख्या में अवैध अप्रवासियों को अमेरिका में प्रवेश करने देने के लिए बाइडेन प्रशासन की आलोचना की है.

"अवैध लोगों का स्वागत किया.."
डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्विटर स्पेस पर एलन मस्क से कहा, "कमला (हैरिस) ने हमारे समुदायों में जितने अवैध लोगों का स्वागत किया है, उनकी संख्या हमारी सोच से कहीं अधिक है. देश अपनी जेलें खाली कर रहे हैं और उन्हें हमारे देश में भेज रहे हैं."

"यह दिखावा करने की कोशिश"
डोनाल्ड ट्रम्प ने अवैध अप्रवासियों के बारे में एलन मस्क से कहा, "हमारे पास एक दोषपूर्ण सरकार है. हमारे पास एक महीने में लाखों लोग आते हैं और फिर कमला [हैरिस] उठती हैं और यह दिखावा करने की कोशिश करती हैं कि वे कुछ करने वाली हैं. उनके पास साढ़े तीन साल थे और उनके पास और पांच महीने हैं, लेकिन वे कुछ नहीं करेंगे."

Advertisement

ट्रम्प ने मस्क से कहा, "जब मैं राष्ट्रपति था, ईरान जानता था कि खिलवाड़ नहीं करना चाहिए. ईरान दिवालिया हो चुका था - उनके पास आतंक के लिए पैसे नहीं थे. इजरायल पर कभी भी (हमास द्वारा) हमला नहीं होता."

एलन मस्क, जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति 235 बिलियन डॉलर है. मस्क ने रविवार को इंटरव्यू से पहले लिखा, "यह अनस्क्रिप्टेड है, इसमें विषय-वस्तु की कोई सीमा नहीं है. इसलिए यह अत्यधिक मनोरंजक होगा."

Advertisement

एक्स के अधिग्रहण के कुछ ही दिन बाद एलन मस्क ने ड्रोनाल्ड ट्रंप पर लगे प्रतिबंध को हटाने का निर्देश दिया था. बीते दिनों में ड्रोनाल्ड ट्रंप को एक्स पर ब्लॉक कर दिया गया थो और वो पोस्ट नहीं कर पा रहे थे. ट्रंप काफी समय के बाद एक्स पर पोस्ट किया है. एक्स पर ट्रंप ने 24 अगस्त 2023 क आखरी पोस्ट की थी.

डेमोक्रेट्स के कट्टर आलोचकों में से एक मस्क ने पिछले महीने ट्रम्प का समर्थन किया था, जब रिपब्लिकन एक रैली में हत्या के प्रयास में बाल-बाल बच गए थे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi 3.0 100 Days: मोदी 3.0 के पहले 100 दिन और विदेश नीति का खाका | Sach Ki Padtaal
Topics mentioned in this article