ईरानी हैकर्स ने बाइडेन की मदद के लिए चुराई थी ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े अभियान की जानकारी ? समझिए पूरा मालमा

इस मामले पर डोनाल्ड ट्रंप के अभियान को देख रहे अधिकारियों ने मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से इस पूरे मामले पर सफाई मांगी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति अभियान से जुड़ी कई अहम जानकारियों के लीक होने की सूचना आ रही है. दावा किया जा रहा है कि ईरान के हैकर्स ने इन जानकारियों को चुराकर उन लोगों को भेजा है जो कुछ समय पहले तक जो बाइडेन के अभियान के तहत काम कर रहे थे. ये दावा किया है फेडरल लॉ इंफोर्समेंट ने. इनके अनुसार डोनाल्ड ट्रंप के अभियान से कई अहम जानकारियों को चुराया गया है. इस हैकिंग को लेकर राष्ट्रीय खुफिया निदेशक के कार्यालय,एफबीआई और साइबर सुरक्षा और बुनियादी ढांचा सुरक्षा एजेंसी ने एक संयुक्त बयान में कहा कि जून के अंत और जुलाई की शुरुआत में, ईरानी हैकर्स ने राष्ट्रपति बाइडेन के अभियान से जुड़े लोगों को ऐसे ईमेल भेजे थे. 

इस बयान में कहा गया है कि इस बात का कोई संकेत नहीं है कि ऐसे किसी ईमेल को लेकर बाइडेन के कर्मचारियों ने कभी जवाब दिया हो. उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के अभियान के प्रवक्ता ने कहा कि कुछ लोगों को उनके व्यक्तिगत ईमेल पर निशाना बनाया गया था. हैरिस के अभियान के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता मॉर्गन फ़िंकेलस्टीन ने कहा कि जब से हमें पता चला है कि तत्कालीन बाइडेन अभियान से जुड़े लोग इसके स्पेसिफिक टारगेट विक्टिम में से थे.

उन्होंने आगे कहा कि हमें इस बात की जानकारी नहीं है कि अभियान को सीधे तौर पर कोई सामग्री भेजी गई है; कुछ लोगों को उनके व्यक्तिगत ईमेल पर टारगेट किया गया था, जो स्पैम या फ़िशिंग प्रयास जैसा लग रहा था. हम इस अवांछित और अस्वीकार्य दुर्भावनापूर्ण गतिविधि सहित अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप करने के लिए विदेशी ताकतों द्वारा किए गए किसी भी प्रयास की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं. 

Advertisement

वहीं, ट्रंप के अभियान को देख रहे अधिकारियों की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि हैरिस और बाइडेन को इसे लेकर सफाई देनी चाहिए कि क्या उन्होंने हैक की गई सामग्री का इस्तेमाल किया था.अब इस बात के कई और सबूत हैं कि ईरानी डेमोक्रेटिक टिकट की मदद के लिए चुनाव में सक्रिय रूप से हस्तक्षेप कर रहे हैं. 

Advertisement

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में अब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मौजूदा उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस आमने-सामने हैं. बीते दिनों डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच हुए प्रेसिडेंशियल डिबेट में कमला हैरिस ने ट्रंप पर सीधा हमला बोला था. इस डिबेट के बाद टेलर स्विफ्ट ने कमला हैरिस का समर्थन करने का ऐलान किया था. टेलर स्विफ्ट के इस ऐलान के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने उनपर निशाना साधते हुए कहा था कि मैं टेलर स्विफ्ट से नफरत करता हूं. 

Advertisement

Topics mentioned in this article