ब्रिटिश PM लिज ट्रस की कुर्सी पर संकट, इसी सप्ताह हटाने की कोशिश करेंगे सांसद : रिपोर्ट

हाल ही में लिज ट्रस प्रधानमंत्री बनीं हैं. ट्रस ने भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को मात देकर ये चुनाव जीता था.

Advertisement
Read Time: 6 mins
ट्रस की जगह लेने के लिए सबसे पसंदीदा की दौड़ में 42 वर्षीय सुनक आगे हैं.

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश सांसद इस सप्ताह प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस को हटाने की कोशिश करेंगे. टैब्लॉइड ने अनाम स्रोतों के हवाले से बताया कि गवर्निंग कंजरवेटिव पार्टी के 100 से अधिक संसद सदस्य (सांसद) अविश्वास पत्र कंजरवेटिव पार्टी की समिति के प्रमुख ग्राहम ब्रैडी को सौंपने के लिए तैयार हैं. राजनीतिक संकट में घिरे ब्रिटेन ने 2016 में यूरोपीय संघ को छोड़ दिया था और तब से इस देश के प्रधानमंत्री तेजी से बदलते जा रहे हैं.

रॉयटर्स के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया है कि सांसद ब्रैडी से ट्रस को हटाने का आग्रह करेंगे.  तत्काल विश्वास मत की अनुमति देने के लिए राजनीतिक दल के नियमों को बदलने के लिए भी कहेंगे. अलग से, द टाइम्स ने बताया कि कुछ सांसदों ने ट्रस को एक नए नेता के साथ बदलने पर गुप्त चर्चा की है. ट्रस, जिन्होंने पिछले महीने करों में कटौती का वादा करके कंजर्वेटिव पार्टी का नेतृत्व जीता था.

बता दें कि हाल ही में लिज ट्रस प्रधानमंत्री बनीं हैं. ट्रस ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व चुनाव में भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को मात देकर चुनाव जीता था. वहीं ‘ऑड्सचेकर' सट्टेबाजों के ‘ऑड्स एग्रीगेटर' ने दिखाया कि 47 वर्षीय ट्रस की जगह लेने के लिए सबसे पसंदीदा की दौड़ में 42 वर्षीय सुनक आगे हैं. सुनक की टीम की नजर ब्रिटेन की राजनीति में सबसे उल्लेखनीय राजनीतिक वापसी पर टिकी है.

बता दें ट्रस का जन्म ऑक्सफोर्ड में हुआ था और उनके पिता गणित के प्रोफेसर थे जबकि मां नर्स और शिक्षिका थीं, उनकी परवरिश ब्रिटेन के विभिन्न इलाकों में हुई है. ट्रस की शादी आकउंटेंट ह्यूग ओ लेरी से हुई है और उनकी दो बेटियां हैं.

Video : वापस आए अबू धाबी में फंसे यूपी के व्यवसायी, इस कारण किया गया था गिरफ्तार

Featured Video Of The Day
Mumbai Hit and Run Case: मुंबई हिट-एंड-रन केस पर बोले Shiv Sena नेता Aaditya Thackeray: "इसे राजनीतिक रंग देना..."
Topics mentioned in this article