"साथ नहीं सोना, Kiss नहीं करना, गले नहीं लगना" : China के अजब Lockdown में गजब Covid19 नियम

China Corona Cases: हैल्थकेयर कर्मचारी (Healthcare Workers) शंघाई (Shanghai) की सड़कों पर घोषणा कर रहे थे. एक हाउसिंग सोसायटी के निवासियों से उन्होंने कहा, "आज रात से जोड़े अगल सोएंगे और चुंबन नहीं लेना है, गले की भी आज्ञा नहीं है, खाना भी अलग है. आपके सहयोग के लिए धन्यवाद." 

Advertisement
Read Time: 23 mins
China के Shanghai में 2 करोड़ 60 लाख लोग सख्त Covid Lockdown का सामना कर रहे हैं

चीन (China) में कोरोना विस्फोट (Corona)  के कारण सख्त लॉकडाउन (Lockdown) का सामना कर रहे शंघाई निवासियों (Shanghai Residents) बेहद कड़े नियमों का सामना करना पड़ा रहा है. इस शहर की जो तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आ रही है वो दिखती है कि आम जनता को अपने हर दिन के काम के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा है. जिसमें कुत्तों को घुमाना भी शामिल है. शंघाई फिलहाल चीन में कोविड19 की समस्या का केंद्र बना हुआ है. हालांकि पिछले कुछ दिनों में रोजाना की संक्रमण दर कम हुई है, यह अभी भी अहम है कि यह दूसरे देशों की तुलना में अधिक है. शंघाई के 2 करोड़ 60 लाख निवासियों को घरों में रहने को कहा गया है.  

अब शंघाई के एक निवासी ने ट्विटर पर कुछ वीडियो पोस्ट की हैं जिसमें ड्रोन्स (Drones) को घोषणा करते दिखाया गया है.  यह ड्रोन आकाश में दिखते हैं जहां निवासी अपनी बालकनी में इकठ्ठाा होकर गा रहे हैं और सप्लाई की कमी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. यह वीडियो पहले वीबियो पर पोस्ट की गई थी और बाद में कुछ चीनी पत्रकारों ने इसे ट्विटर पर डाला.  स्थानीय निवासियों ने इसका अनुवाद कर बताया कि ड्रोन लोगों को कोविड19 की पाबंदियों की पालना करने को कह रहे थे और कह रहे थे कि "स्वतंत्रता की अपनी इच्छा को नियंत्रित करें."

Advertisement
Advertisement

खिड़की खोलने और गाने से किया मना 

एक और ऐसी ही वीडियो दिखाती है कि हैल्थकेयर कर्मचारी लॉउडस्पीकर से शंघाई की सड़कों पर घोषणा कर रहे थे. स्वास्थ्य कर्मचारियों ने एक हाउसिंग सोसायटी के निवासियों से कहा, "आज रात से जोड़े अगल सोएंगे और चुंबन नहीं लेना है, गले की भी आज्ञा नहीं है, खाना भी अलग है. आपके सहयोग के लिए धन्यवाद." 

Advertisement
Advertisement

एक हफ्ते पहले सोशल मीडिया पर शंघाई की सड़कों पर एक चार पैर वाले रोबोट को निगरानी करते और स्वास्थ्य घोषणाएं करते दिखाया गया था.  कोविड के कारण लगी पाबंदियों की वजह से चीन के शंघाई शहर में निवासियों को खाने और जरूरी सामानों की दिक्कत हो रही है और इस कारण असंतोष बढ़ रहा है. शहर के प्रशासन ने इस दिक्कत का संज्ञान लिया है और कहा कि वो स्थिति को सुधारने की कोशिश करेंगे.  

गुरुवार को शंघाईके वाइस मेयर चेन टांग (vice mayor Chen Tong) ने एक प्रेस वार्ता में कहा,  " शंघाई में खाने के सामान जैसे चावल और मीट की कोई कमी नहीं है लेकिन महामारी नियंत्रण के उपायों के कारण हर आखिरी व्यक्ति तक सप्लाई पहुंचने में दिक्कतें आ रही हैं."  
 

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: गिरते पुलों पर Nitish सरकार की बड़ी कार्रवाई, Suspend कर दिए 11 Engineer