चीन ने प्लेन की खिड़कियों के पर्दे न खोलने को लेकर यात्रियों को चेताया, जानें क्यों किया गया ऐसा

चीनी रक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया के अकाउंट पर एक पोस्ट में यात्रियों से आग्रह किया गया कि वे दोहरे उपयोग वाले एयरपोर्ट पर उड़ान भरने और उतरने के दौरान खिड़कियों के पर्दे बंद रखने के निर्देशों का पालन करें.

Advertisement
Read Time: 2 mins
बीजिंग:

चीन की शीर्ष खुफिया एजेंसी ने सोमवार को हवाई यात्रियों से खास आग्रह किया है. चीन ने दोहरे उपयोग (नागरिक और सैन्य) वाले एयरपोर्ट पर उड़ान भरने और उतरने के दौरान तस्वीरें लेने के लिए प्लेन की खिड़कियों के पर्दे न खोलने को लेकर चेताया है. दरअसल ये सब तब हुआ जब एक विदेशी नागरिक मोबाइल फोन से हवाई अड्डे पर तस्वीरें लेता पाया गया. इस बारे में पता लगने पर खुफिया एजेंसी ने यात्रियों को आगाह किया है.

चीनी रक्षा मंत्रालय ने यात्रियों से की अपील

रक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया के अपने आधिकारिक अकाउंट पर एक पोस्ट में यात्रियों से आग्रह किया गया कि वे दोहरे उपयोग वाले हवाई अड्डों पर उड़ान भरने और उतरने के दौरान खिड़कियों के पर्दे बंद रखने के निर्देशों का पालन करें. इसमें कहा गया है कि यात्रियों को अनधिकृत रूप से फोटो या वीडियो नहीं बनाना चाहिए और ऐसी सामग्री को ऑनलाइन अपलोड नहीं करना चाहिए.

चीन ने यात्रियों के लिए क्यों जारी की ये चेतावनी

हांगकांग के ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' की खबर के मुताबिक, मंत्रालय ने कहा कि यह अभ्यास ‘‘सैन्य प्रतिष्ठानों के आसपास गोपनीयता बनाए रखने के लिए दुनिया भर के देशों के मानक दृष्टिकोण के अनुरूप है.'' मंत्रालय ने कहा कि यह चेतावनी एक विदेशी से जुड़े हालिया मामले के संदर्भ में जारी की गई है. हालांकि, इस बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की गई.

विदेशी नागरिक ने क्लिक की थी एयरपोर्ट की फोटोज

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में पूर्वी चीन के शहर यिवू से बीजिंग जाने वाली उड़ान में सवार एक विदेशी नागरिक ने कथित तौर पर दोहरे उपयोग वाले हवाई अड्डे की तस्वीरें लेने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया. रिपोर्ट के अनुसार, विमान में सवार एक यात्री ने इस मामले की सूचना दी, जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने पुलिस को सतर्क किया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है