चीन ने जैश के आतंकी अब्दुल रऊफ को ब्लैक लिस्ट करने के भारत के प्रस्ताव का किया विरोध

चीन ने जेईएम के अब्दुल रऊफ को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 आईएसआईएल तथा अल कायदा की प्रतिबंधित सूची में डालने के भारत के प्रस्ताव का विरोध किया.

Advertisement
Read Time: 5 mins
संयुक्त राष्ट्र:

चीन ने पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अब्दुल रऊफ अजहर के नाम को काली सूची में डालने के भारत के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में आपत्ति जताई. अब्दुल रऊफ अजहर जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर का भाई है और उसका जन्म पाकिस्तान में 1974 में हुआ था. वो भारत में कई आतंकवादी हमलों की साजिश रचने और उन्हें अमली जामा पहनाने में शामिल रहा है.

इन हमलों में इंडियन एयरलाइन्स के विमान आईसी 814 को अगवा करने, संसद पर 2001 में हमले और पठानकोट में 2016 में वायु सेना के अड्डे को निशाना बनाना शामिल है.

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में जैश के मॉड्यूल का भंडाफोड़, छह आतंकी गिरफ्तार

ऐसा माना जा रहा है कि चीन ने जेईएम के अब्दुल रऊफ को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 आईएसआईएल तथा अल कायदा की प्रतिबंधित सूची में डालने के भारत के प्रस्ताव का विरोध किया. रऊफ अजहर पर अमेरिका ने दिसंबर 2010 में प्रतिबंध लगाए थे.

गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त में चीन ने अब्दुल रऊफ को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के भारत तथा अमेरिका के प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी.

ये भी पढ़ें:

जम्मू- कश्मीर : जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी कामरान भाई उर्फ़ हनीस मुठभेड़ में ढेर

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने जैश के तीन और लश्कर का एक आतंकवादी ढेर

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'