Corona से कोहराम, China ने 90 लाख निवासियों को किया Lockdown

चीन (China) की "ज़ीरो-कोविड" पॉलिसी  (Zero Covid Policy) को ओमिक्रॉन की लहर (Omicron Wave) से बड़ी चुनौती मिल रही है. चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने देश में 4,770 नए संक्रमणों को रिपोर्ट किया था.

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

चीन (China) ने 90 लाख निवासियों वाले एक औद्योगिक शहर (Industrial City) को फिर से लॉकडाउन (Lockdown) कर दिया है. चीन में मंगलवार को एक दिन में 4,000 से अधिक कोविड केस (Covid19 cases) मिले थे. चीन की "ज़ीरो-कोविड" पॉलिसी  (Zero Covid Policy) को ओमिक्रॉन की लहर (Omicron Wave) से बड़ी चुनौती मिल रही है. चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने देश में 4,770 नए संक्रमणों को रिपोर्ट किया था. इनमें से अधिकतर संक्रमण उत्तरपूर्वी प्रांत जिलिन में मिले हैं. पास ही के लियओनिंग प्रांत में शेनयांग शहर को लॉकडाउन करने के सोमवार रात आदेश दिए गए.  चीन हाल ही के हफ्तों में वायरस क्लस्टर्स की रोकथाम के लिए तेजी से काम किया है और इसमें एक तरफ अति स्थानीय लॉकडाउन (Hyper Local Lockdown)लगाए  जा रहे हैं, दूसरी तरफ कोरोना की मास टेस्टिंग की जा रही है और तो तीसरी ओर पूरे शहरों को भी ज़रूरत पड़ने पर बंद किया जा रहा है. चीन में पूरे एक साल बाद शनिवार को कोरोना से दो मौतें हुईं.  

अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि लगातार लॉकडाउन के कारण देश के विकास पर असर पड़ सकता है. उनका कहना है कि चीन को स्वास्थ्य संकट और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की ज़रूरतों के बीच संतुलन बनाने की ज़रूरत है.   

शेनयांग में कार निर्माता BMW की बड़ी फैक्ट्रियां हैं. यहां मंगलवार को कोरोना के 47 नए मामले मिले. यहां सभी हाउसिंग सोसायटीज़ को लॉकडाउन कर दिया गया है और निवासियों को 48 घंटे पहले की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट के बिना सोसायटी छोड़ने की इज़ाज़त नहीं है. 

Advertisement

पिछले हफ्ते चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कोरोना महामारी के असर को अर्थव्यवस्था पर कम से कम रखने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया था, लेकिन उन्होंने अधिकारियों ने ज़ीरो कोविड एप्रोच पर बने रहने के लिए भी कहा था. 

Advertisement

 साल 2019 में चीन के वुहान शहर में वायरस की उत्पत्ति के बाद से अब तक देश में कुल 4,638 लोगों की मौत हो चुकी है.

देश में कोरोना वायरस के बेहद संक्रामक ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमण के मामलों में जबरदस्त इजाफा हुआ है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक अधिकारी जिओ याहुई ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया जिन दो लोगों की मौत हुई है वे बुजुर्ग रोगी थे और वे अन्य बीमारियों से भी ग्रसित थे. उन्होंने बताया कि इनमें से एक को कोविड-19 का टीका नहीं लगाया गया था.

Advertisement

चीन में शनिवार को संक्रमण के 2,157 नए मामले सामने आए, जो संक्रमण के सामुदायिक प्रसार से जुड़े हैं. इनमें से अधिकतर मामले जिलिन प्रांत से सामने आए। संक्रमण के प्रसार को राकने के लिए जिलिन प्रांत में यात्रा प्रतिबंध लगाए गए हैं और लोगों को यात्रा के लिए पुलिस की अनुमति लेना अनिवार्य बनाया गया है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article