China ने दागीं कई बैलिस्टिक मिसाइल, Taiwan के रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

ताइवान (Taiwan) की सेना ने यह भी पुष्टि नहीं की है कि चीन(China) की यह मिसाइलें कहां गिरीं और क्या वो द्वीप के ऊपर से गुज़रीं थीं.  

Advertisement
Read Time: 18 mins

N

ताइवान (Taiwan) के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि चीन (China) ने गुरुवार को ताइवान के नज़दीक समुद्र में कई "बैलिस्टिक मिसाइल" (Ballistic Missiles) दागी हैं. चीन ताइवान को समुद्र में घेर कर अपना सैन्य अभ्यास कर रहा है. ताइवान ने इसे "क्षेत्रीय शांति को खतरे में डालने वाला विवेकहीन कदम" बताया है. चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने भी मिसाइल दागे जाने की पुष्टि की है. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा से भड़के चीन ने ताइवान को धमकाने के लिए मंगलवार से रविवार तक लाइव-फायर सैन्य अभ्यास की घोषणा की थी.  

पिंगतान द्वीप पर मौजूद एएफपी के पत्रकार ने कहा कि उन्होंने कई छोटी मिसाइल आसमान में उड़ते हुए हुए देखीं. मिसाइलों ने सफेद धुंआ छोड़ा और धमाके की तेज़ आवाजें आईं. एएफपी के पत्रकार ने कहा कि वो मिसाइलों की पहचान तो नहीं कर पाए लेकिन उन्होंने करीब के सैन्य ठिकानों से छोड़ा गया था.  

Advertisement

ताइवान की सेना ने यह भी पुष्टि नहीं की है कि यह मिसाइलें कहां गिरीं और क्या वो द्वीप के ऊपर से गुज़रीं थीं.  

Advertisement

चीन ताइवा के ईर्दगीर्द कई क्षेत्रों में सैन्य-अभ्यास कर रहा है. कुछ इलाके ताइवान के तट से केवल 20 किलोमीटर दूर हैं.  यह सैन्य अभ्यास रविवार तक चलेगा.  

Advertisement