एलेक्सी नवलनी की मौत को लेकर कनाडा ने 6 रूसी अधिकारियों पर लगाए नए प्रतिबंध

विदेश मंत्री मेलानी जोली ने एक बयान में कहा, "हमारे सहयोगियों के साथ, कनाडा नवलनी की मौत की पूर्ण और पारदर्शी जांच करने के लिए रूसी सरकार पर दबाव बनाए रखेगा."

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

पिछले महीने आर्कटिक जेल कॉलोनी में विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत के बाद कनाडा ने रविवार को छह रूसी अधिकारियों के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की है. कनाडा के विदेश मामलों के विभाग के एक बयान में कहा गया है कि प्रतिबंधों का लक्ष्य "रूस के अभियोजन, न्यायिक और सुधारात्मक सेवाओं के वरिष्ठ अधिकारी और उच्च पदस्थ कर्मचारी" हैं.

इसमें कहा गया है कि छह लोग "नवलनी के मानवाधिकारों के उल्लंघन, उनकी क्रूर सजा और अंततः उनकी मौत में शामिल थे." विदेश मंत्री मेलानी जोली ने एक बयान में कहा, "हमारे सहयोगियों के साथ, कनाडा नवलनी की मौत की पूर्ण और पारदर्शी जांच करने के लिए रूसी सरकार पर दबाव बनाए रखेगा." रूसी सरकार पर बढ़ता हुआ दबाव उन्हें स्पष्ट संदेश देगा कि मानवअधिकारों का सम्मान किया जाना चाहिए.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक एलेक्सी नवलनी की मौत के बाद, कनाडाई सरकार ने उनकी मौत की "पूर्ण और पारदर्शी जांच की मांग" करने के लिए रूस के राजदूत को बुलाया है. नवलनी की 16 फरवरी को आर्कटिक की एक दंड कॉलोनी में अस्पष्ट परिस्थितियों में मृत्यु हो गई थी जहां वह "अतिवाद" के लिए 19 साल की जेल की सजा काट रहे थे. वह 47 साल के थे. 

उनके परिवार और सहयोगियों ने क्रेमलिन पर उनकी हत्या का आदेश देने का आरोप लगाया है और पश्चिमी नेताओं ने कहा है कि पुतिन उनकी मौत के लिए "जिम्मेदार" हैं.

यह भी पढ़ें : पुतिन के धुर विरोधी एलेक्सी नवलनी के आर्कटिक जेल में बिताए आखिरी हफ्ते, उन्हीं के शब्दों में

यह भी पढ़ें : "आई लव यू": पुतिन के आलोचक नवलनी की मौत के बाद पत्नी ने पहला इंस्टाग्राम पोस्ट किया शेयर

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: NDTV Poll Of Polls से समझिए हरियाणा के एग्जिट पोल का सार
Topics mentioned in this article