"इजरायल में हमास के हमले से दुनिया स्तब्ध है" : ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने कहा, "इज़रायल में हुए हमलों ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया. 1,400 से अधिक लोगों की हत्या कर दी गई, 3,500 से अधिक घायल हो गए, लगभग 200 को बंधक बना लिया गया. ये एक नरसंहार था...हम इजराइल के साथ खड़े हैं."

Advertisement
Read Time: 12 mins
ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक (फाइल फोटो)

इज़रायल और हमास के बीच खूनी संघर्ष अभी भी जारी है, जिसमें अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार को कहा कि इज़रायल में हुए हमलों ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया. बुजुर्गों, पुरुषों, महिलाओं, बच्चों और गोद में लिए बच्चों की हत्या कर दी गई, उनके अंग-भंग कर दिए गए और उन्हें जिंदा जला दिया गया. इज़रायल और गाजा की ताजा स्थिति से हाउस ऑफ कॉमन्स को अपडेट करते हुए, सुनक ने यूके से इज़रायल का पूरी तरह से समर्थन किया.

ब्रिटिश पीएम ने हमले को बताया नरसंहार

सुनक ने कहा, "इज़रायल में हुए हमलों ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया. 1,400 से अधिक लोगों की हत्या कर दी गई, 3,500 से अधिक घायल हो गए, लगभग 200 को बंधक बना लिया गया. ये एक नरसंहार था...हम इजराइल के साथ खड़े हैं. मारे गए और लापता लोग यूनाइटेड किंगडम सहित 30 से अधिक देशों से हैं. कम से कम छह ब्रिटिश नागरिक मारे गए और दस लापता हैं. संसद में सुनक ने कहा, " हम उन ब्रिटिश नागरिकों की भी मदद कर रहे हैं जो इज़रायल छोड़ना चाहते हैं."

इज़रायल के समर्थन में ब्रिटेन

"मैं सीधे तौर पर ब्रिटिश यहूदी समुदाय को संबोधित करना चाहता हूं... हम अभी और हमेशा आपके साथ खड़े हैं. यह अत्याचार यहूदी लोगों के लिए एक सुरक्षित मातृभूमि के रूप में इजरायल के अस्तित्व के विचार पर एक हमला था. हम वह सब कुछ कर रहे हैं जो हम आपकी रक्षा के लिए कर सकते हैं...," आगे बोलते हुए, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ने कहा कि हमास "निर्दोष फ़िलिस्तीनी लोगों को मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहा है," और ब्रिटेन चल रहे हमास आतंक के बीच हर निर्दोष की मौत पर शोक व्यक्त करता है.

गाजा के लोगों के लिए मानवीय सहायता का आग्रह किया

इसके साथ ही उन्होंने कहा, " हर धर्म, हर राष्ट्रीयता के नागरिक, जो मारे गए हैं... मेरा मानना है कि हमें अपनी रक्षा करने, हमास के पीछे जाने, बंधकों को वापस लेने, आगे की घुसपैठ को रोकने और लंबी अवधि के लिए अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के इजरायल के अधिकार का समर्थन करना चाहिए...," सुनक ने इस बात पर भी जोर दिया कि फिलिस्तीनी लोग भी हमास के शिकार हैं, उन्होंने गाजा के लोगों के लिए मानवीय सहायता का आग्रह किया.

उन्होंने कहा, "हमें फ़िलिस्तीनी लोगों का समर्थन करना चाहिए क्योंकि वे भी हमास के पीड़ित हैं. हमारा मानना है कि हमास फ़िलिस्तीनी लोगों या सुरक्षा, स्वतंत्रता, न्याय, अवसर और सम्मान के समान उपायों के साथ रहने की उनकी वैध आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व नहीं करता है." "हमास उस भविष्य के लिए खड़ा नहीं है जो फ़िलिस्तीनी चाहते हैं, और वे फ़िलिस्तीनी लोगों को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं. इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गाजा में नागरिकों तक मानवीय सहायता तत्काल पहुंचे. इसके लिए मिस्र और इज़रायल को सहायता की अनुमति देने की आवश्यकता है. इसकी सख्त जरूरत है.'' 

सुनक ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ अपनी बातचीत पर भी प्रकाश डाला और कहा कि उन्होंने क्षेत्र में स्थिरता प्रदान करने के उनके प्रयासों के लिए समर्थन व्यक्त किया.

ये भी पढ़ें : गाजा का राफा बॉर्डर क्रासिंग इलाका मिलिट्री अटैक से प्रभावित

ये भी पढ़ें : भारतीयों को लाने तेल अवीव गए स्पाइसजेट के विमान में आई खराबी, जॉर्डन भेजा गया

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET के बाद अब UPPCS J परीक्षा में धांधली, फिर से करवाए जाएंगे इम्तिहान